विश्व एथलेटिक्स इंडोर टूर गोल्ड मीटिंग: चार्लटन ने वर्ल्ड 60 मीटर बाधा दौड़ में तोड़ा 16 साल पुराना रिकॉर्ड

केरला ब्लास्टर्स एफसी के घर पर सकारात्मक फुटबॉल खेलेगी पंजाब एफसी

विश्व एथलेटिक्स इंडोर टूर गोल्ड मीटिंग: चार्लटन ने वर्ल्ड 60 मीटर बाधा दौड़ में तोड़ा 16 साल पुराना रिकॉर्ड

टॉमी पॉल ने जीता दूसरा एटीपी खिताब

कोच्चि
यहां जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आज शाम खेले जाने वाले केरला ब्लास्टर्स एफसी और पंजाब एफसी के बीच मुकाबले के साथ इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2023-24 मैचवीक 15 में प्रवेश करेगी। पंजाब एफसी ने मध्य सत्र के ब्रेक के बाद फिर से अपने आईएसएल अभियान की शुरुआत शानदार ढंग से की, जब उसने अपने घरेलू मैदान पर बेंगलुरू एफसी पर 3-1 की शानदार जीत की।

शीर्ष भारतीय लीग में अपने पहले अभियान में उनकी यह केवल दूसरी जीत थी और इससे आईएसएल की सबसे नई टीम को घर से बाहर येलो आर्मी से मुकाबला करने के लिए आत्मविश्वास मिलेगा। दोनों टीमों के बीच नई दिल्ली में खेले गए सीजन के पहले मुकाबले में दिमित्रियोस डायमंटाकोस के पेनल्टी पर गोल की बदौलत केरला ब्लास्टर्स एफसी ने पंजाब एफसी को 1-0 के हराया था। इसलिए इवान वुकोमानोविक और उनके ब्लास्टर्स लीग में पंजाब एफसी पर लीग डबल पूरा करना चाहेंगे और इस तरह वो आईएसएल में पंजाब के खिलाफ ऐसा करने वाली पहली टीम बन जाएगी।

वुकोमानोविक एंड कंपनी को वैसे भी ओडिशा एफसी से 1-2 की हार से उबरने की जरूरत है, जिससे अंक तालिका के शीर्ष पर स्थिति जटिल हो गई है। ब्लास्टर्स प्रमुख खिलाड़ियों की चोट को लेकर चिंतित हैं और ऐसे में उनको इस अभियान के दूसरे हाफ में लय बनाए रखने के लिए कठिन चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

रविवार को प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में केरला ब्लास्टर्स एफसी के मुख्य कोच इवान वुकोमानोविक ने कहा, "यह हमारे लिए सीजन के सबसे महत्वपूर्ण मुकाबलों में से एक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम घर से अच्छी शुरुआत करना चाहते हैं। हम चार और घरेलू मैच और घर से बाहर पांच मुकाबले खेलेंगे और इसलिए हमें जितना संभव हो उतने अंक जुटाने की कोशिश करनी होगी।"

पंजाब एफसी के मुख्य कोच स्टाइकोस वेरगेटिस ने टिप्पणी की, "एक सकारात्मक परिणाम खिलाड़ी के मनोस्थिति को अच्छे स्तर पर पहुंचने में मदद करता है। इससे उन्हें आत्मविश्वास मिलता है। मैंने हमारे सुपर कप मैच में देखा था कि उनमें अधिक आत्मविश्वास है और यह कुछ ऐसा है जिसकी पुष्टि पिछले मैच में हुई थी।" दोनों टीमों के बीच अब तक केवल 1 मुकाबला खेला गया है, जिसमें जीत केरला ब्लास्टर्स एफसी को मिली है।


विश्व एथलेटिक्स इंडोर टूर गोल्ड मीटिंग: चार्लटन ने वर्ल्ड 60 मीटर बाधा दौड़ में तोड़ा 16 साल पुराना रिकॉर्ड

न्यूयॉर्क
 बहामियन एथलीट डेविन चार्लटन ने न्यूयॉर्क में विश्व एथलेटिक्स इंडोर टूर गोल्ड मीटिंग में 7.67 सेकेंड का समय लेकर 60 मीटर बाधा दौड़ में विश्व रिकॉर्ड बनाया। उनका समय ठीक 16 साल और एक दिन पहले सुज़ाना कल्लूर द्वारा बनाए गए पिछले विश्व रिकॉर्ड से 0.01 सेकेंड कम है।

बहामियन स्प्रिंट हर्डलर एक महीने पहले अपना 2024 अभियान शुरू करने के बाद से शानदार फॉर्म में हैं। वह पिछले सप्ताहांत बोस्टन में वर्ल्ड इंडोर टूर गोल्ड मीटिंग में 7.76 सेकेंड के साथ विश्व रिकॉर्ड के करीब पहुंची थीं।

रविवार को न्यूयॉर्क में उन्होंने अपनी शुरुआत अच्छी की और शुरू से ही अपने प्रतिद्वंद्वियों दो बार की विश्व इनडोर चैंपियन निया अली और दो बार की विश्व चैंपियन डेनिएल विलियम्स पर बढ़त बना ली थी। उन्होंने अंत में 7.67 सेकेंड के साथ दौड़ पूरी की। विलियम्स 7.79 सेकेंड के साथ दूसरे स्थान पर थीं, जबकि टिया जोन्स तीसरे स्थान पर रहीं।

रिकॉर्ड कायम करने के बाद 2022 में विश्व इनडोर रजत पदक जीतने वाले चार्लटन ने वर्ल्ड एथलेटिक्स के हवाले से कहा, मैंने उद्घोषक को कुछ ऐसा कहते हुए सुना, जो 'विश्व रिकॉर्ड' जैसा लग रहा था, लेकिन जब तक मैंने घड़ी पर अपना नाम और समय नहीं देखा, तब तक मुझे इसका एहसास नहीं हुआ।

उन्होंने आगे कहा, "जब मैंने वह घड़ी देखी तो मुझे राहत महसूस हुई। जब आप एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं और उसके लिए पूरे साल मेहनत करते हैं और फिर उसे हासिल कर लेते हैं, तो यह आपको महसूस कराता है कि आप दुनिया के शीर्ष पर हैं।''

 

टॉमी पॉल ने जीता दूसरा एटीपी खिताब

डलास
टॉमी पॉल ने ऑल-अमेरिकन फाइनल में अपने ही देश के मार्कोस गिरोन को 7-6 (7-3), 5-7, 6-3 से हराकर डलास ओपन ट्रॉफी जीती, जो उनका दूसरा एटीपी टूर खिताब है। यह स्टॉकहोम में 2021 के बाद उनकी पहली बड़ी जीत भी है।

दक्षिणी मेथोडिस्ट विश्वविद्यालय के परिसर में एक रोमांचक मैच में टॉमी पॉल ने निर्णायक सेट में अपनी बढ़त कायम रखी। शीर्ष वरीयता प्राप्त फ्रांसिस टियाफो और चौथी वरीयता प्राप्त एड्रियन मन्नारिनो के खिलाफ लगातार शीर्ष 20 में जीत हासिल करने के बाद गिरोन ने दमदार अंदाज के साथ फाइनल में प्रवेश किया।

जब उन्होंने दूसरा सेट जीत लिया, तो ऐसा लगा कि वह इस गति का उपयोग करके अपना पहला एटीपी टूर खिताब सुरक्षित कर सकते हैं। लेकिन, दबाव में पॉल थोड़े बेहतर दिखे। इंफोसिस एटीपी स्टैट्स के अनुसार, दूसरे वरीय ने अपने सामने आए छह ब्रेक प्वाइंट में से चार बचाए और अपने दो अवसरों को भुनाया।

मैच के बाद पॉल ने कहा, "यह अविश्वसनीय मैच था। मेरे करियर का अब तक खेला सबसे अच्छा फाइनल।'' रविवार की खिताबी जीत के बाद पॉल एटीपी रैंकिंग में 14वें नंबर पर पहुंच गए, जिससे वह अमेरिकी खिलाडियों में टेलर फ्रिट्ज के बाद नंबर 2 पर पहुंच जाएंगे।

 

 

 

Source : Agency

4 + 1 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]