विजय शर्मा ने नक्सल ऑपरेशन में जवानों के साहस और शौर्य को किया सलाम

बस्तर/कांकेर.

छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम और गृहमंत्री विजय शर्मा ने कांकेर में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में 29 नक्सलियों के एनकाउंटर पर जवानों के साहस और शौर्य को सलाम किया है। मीडिया से चर्चा में कहा कि कांकेर के दक्षिण में और नारायणपुर के उत्तर में माड़ क्षेत्र में आपरेशन में बड़ी संख्या में नक्सली मारे गये हैं। गृहमंत्री ने दोबारा दोहराया कि वो नक्सलियों से संवाद करने को तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि बस्तर के लोगों को साफ पानी मिले, बिजली मिले और विकास का लाभ पहुंचे। हम उनसे संवाद करना चाहते हैं। वे चाहे तो ग्रुप में करें या प्रतिनिधियों के माध्यम से करें। हर हाल में बस्तर को अमन चाहिए। इसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं। शर्मा ने इस ऑपरेशन के लिए सुरक्षा बलों के जवानों को श्रेय दिया है। उन्होंने कहा कि सीआरपीएफ, डीआरजी, सीएफ के जवानों के ताकत के बूते यह हो पाया है। इसके लिए मैं पुलिस अधिकारियों की भी तारीफ करता हूं। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में हम काम कर रहे हैं। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का बड़ा मार्गदर्शन इसके पीछे हैं। कांकेर के छोटे बेटिया के जंगलों में आमने-सामने हुई बड़ी लड़ाई में सुरक्षा बलों के जवानों ने 29 नक्सलियों को मार गिराया। 25 लाख का इनामी नक्सली कमांडर शंकर राव भी मारा गया। वहीं दो महिला नक्सली ललिता और मांडवी भी ढेर हो चुकी हैं। सबके शव लाने के लिए पुलिस टीम रवाना की गई है। नक्सल मोर्चे पर पहली बार ऐसा हुआ है कि आमने-सामने की लड़ाई में फोर्स नक्सलियों पर पूरी तरह से हावी दिखे और उन्हें संभलने तक का मौका नहीं दिया। मुठभेड़ में 3 जवान भी घायल हुए हैं, जिन्हें बेहतर इलाज के लिए एयर लिफ्ट किया गया है।

चार महीनों में 50 से अधिक नक्सली मारे गये
राज्य में भाजपा सरकार आने के बाद नक्सल मोर्चे पर सरकार आक्रामक है। विजय शर्मा के हाथों में गृह मंत्रालय की कमान मिलने के बाद इस संबंध में रणनीतिक बैठकें हुईं। जहां आपरेशन हुआ, वो माड़ का इलाका है जो नक्सलियों का गढ़ माना जाता है। इनपुट के आधार पर डीआरजी, सीआरपीएफ, सीएफ की संयुक्त टीम निकली और एक बजे के आसपास नक्सलियों से मुठभेड़ हुई। चार महीनों में पुलिस जवानों ने 50 से अधिक नक्सलियों को मार गिराया था और आज के आपरेशन के बाद इसकी संख्या 80 तक पहुंच गई है।

मुठभेड़ में 29 से ज्यादा नक्सली ढेर
कांकेर में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। मुठभेड़ में 29 से अधिक नक्सलियों के मारे जाने की खबर है। वहीं दो जवानों के घायल होने की जानकारी मिल रही है। छोटे बेठिया थानाक्षेत्र के माड़ इलाके में मुठभेड़ चल रही है। घायल जवानों को जंगल से निकालने के लिए अतिरिक्त बल रवाना किया गया है। एसपी कल्याण एलिसेला ने इस पूरे मामले की जानकारी दी है। एंटी नक्सल आपरेशन में निकले जवानों के साथ नक्सलियों की मुठभेड़ हो गई। मुठभेड़ अभी भी जारी है, इस मुठभेड़ में दो जवान घायल हो गए है। कांकेर एसपी आइके एलिसेला ने मुठभेड़ की पुष्टि की है। एसपी ने जानकारी देते हुए कहा कि टॉप नक्सल कमांडर शंकर राव मारा गया है।  शंकर राव 25 लाख का इनामी था। मुठभेड़ में 4 एके 47 रायफल समेत भारी मात्रा में हथियार बरामद किए गये हैं। मारे गए नक्सलियों का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है। मुठभेड़ में बीएसएफ इंस्पेक्टर समेत तीन जवान घायल हुए हैं। इनमें दो डीआरजी के जवान बताये जा रहे हैं। घायल जवानों को लाने के लिए चॉपर भेजा गया है। बता दें कि दूसरे चरण में 26 अप्रैल को कांकेर में लोकसभा चुनाव होने हैं। उसके पहले ये बड़ी मुठभेड़ हुई है।

नक्सली कमांडर शंकर राव भी मारा गया
पुलिस फोर्स और नक्सलियों के साथ मंगलवार को हुई मुठभेड़ में नक्सली कमांडर शंकर राव ढेर हो चुका है। वहीं दो महिला नक्सली ललिता और मांडवी भी मारी गई हैं।  सबके शव लाने के लिए पुलिस टीम रवाना की गई है। बताया जाता है कि मारा गया खूंखार नक्सली शंकर राव पर 25 लाख रुपये का इनाम था। वहीं मारी गई दो महिला नक्सली ललिता और मांडवी पर भी 25-25 लाख का इनाम था। शंकर राव, ललिता और मांडवी डीवीसी रैंक के लीडर थे। पुलिस ने मौके से चार ऑटोमेटिक हथियार भी बरामद किये गये हैं। कुल 50 से से अधिक नक्सली थे। जो अलग-अलग टीम में शामिल थे।

बस्तर में 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान
छत्तीसगढ़ समेत पूरे देश में लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होना है। ऐसे में चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों ने नक्सल विरोधी अभियान तेज कर दिया है। इसी कड़ी में आज कांकेर के छोटे बेठिया थाना क्षेत्र के माड़ इलाके में आज सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई, जिसमें 29 से ज्यादा नक्सली मारे गये हैं और इलाके में सर्चिंग जारी है। वहीं मुठभेड़ में तीन जवानों के घायल होने की खबर है।

Source : Agency

14 + 14 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]