दुर्भाग्य को दूर करने के लिए इन 5 वास्तु टिप्स को आजमाएं

हम सभी के घरों में कुछ ऐसा सामान जरूर पड़ा होता है, जो हमारे काम का नहीं होता। अक्सर हम इस बेकार पड़े सामान को ठिकाने लगाने चक्कर में घर की छत के ऊपर फेंक देते हैं। ये सामान कई महीनों और कभी-कभी तो सालों तक वहीं पड़ा रहता है। हर मौसम की मार सहते-सहते ये सामान किसी भी काम का नहीं रहता और लोहे की चीजों पर तो जंग भी लग जाता है। सेहत और पर्यावरण के लिहाज से यह बिल्कुल भी ठीक नहीं है। वहीं, वास्तु शास्त्र में भी घर की छत पर पड़े कूड़े को दुर्भाग्य का सूचक बताया गया है। आपके घर की छत पर अगर लम्बे समय तक कूड़ा पड़ा रहता है, तो इससे आपको आर्थिक तंगी, रोग और कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आइए, जानते हैं छत पर कूड़ा रखने से जुड़े वास्तु के नियम और इससे जुड़ीं खास बातें।

​छत पर रखा कूड़ा आर्थिक हानि का कारण बन सकता है​

छत पर कूड़ा रखने से आर्थिक हानि का खतरा रहता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार इससे आपको ऐसी जगहों पर खर्च करना पड़ सकता है, जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर पाते। जैसे, आपको जीवन में किसी रोग का सामना करना पड़ सकता है। रोग के इलाज के लिए आपको पैसे खर्च करना पड़ सकता है या फिर आपके घर में अचानक ही टूट-फूट हो सकती है, जिसकी मरम्मत के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

​कई तरह के मानसिक और शारीरिक रोग हो सकते हैं​

घर में रखा कूड़ा आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार इसका असर और भी खतरनाक हो सकता है। छत पर रखे कूड़े का असर आपके मानसिक स्वास्थय के लिए भी ठीक नहीं है। इससे आपको हमेशा सिर में भारीपन की समस्या लग सकती है। साथ ही आपको सिरदर्द और नकारात्मक विचार आने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

​माता लक्ष्मी नाराज होती है और भाग्य कमजोर होता है​

आपके जीवन में अगर अचानक ही कोई परेशानी आने लगी है या बहुत मेहनत के बाद भी आपका भाग्य आपका साथ नहीं देता, तो हो सकता है कि यह घर की छत पर रखे कूड़े का असर हो। माता लक्ष्मी हमेशा स्वच्छता में निवास करती है, ऐसे में अगर आपके घर की छत पर कूड़ा पड़ा रहता है, तो माता लक्ष्मी आपसे नाराज हो जाती है और आपका भाग्य कमजोर होता चला जाता है।

​राहु का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है​

आप अगर घर की छत पर कूड़ा रखते हैं, तो इससे आप राहु दोष से पीड़ित हो सकते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार नव ग्रहों में राहु उन लोगों को प्रताड़ित करता है, जो अपने वातावरण को गंदा रखते हैं। घर की छत खुली जगह होती है, इसलिए छत पर रखा कूड़ा सिर्फ आपके घर को ही प्रदूषित नहीं करता बल्कि इसका असर आपके घर पर ही नहीं पड़ता बल्कि इससे वातावरण भी प्रदूषित होता है।

​लव लाइफ पर पड़ता है असर, पति-पत्नी के रिश्ते खराब होते हैं​

घर की छत पर रखा कूड़ा आपकी लव लाइफ पर भी बुरा असर डालता है। इससे आपके लाइफ पार्टनर को बात-बात पर गुस्सा आ सकता है, जिससे आपके रिश्ते बिगड़ सकते हैं। वहीं, इससे घरेलू लड़ाइयां, गलतफहमियां भी बढ़ती हैं, जिससे पति-पत्नी के बीच दूरियां आने लग जाती है।

Source : Agency

4 + 3 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]