राजस्थान रॉयल्स की तीसरी हार, संजू सैमसन के विकेट पर बवाल, क्या अंपायर ने सही आउट दिया

नई दिल्ली

आईपीएल 2024 के 56वें मुकाबले में राजस्‍थान रॉयल्‍स को दिल्‍ली कैपिटल्‍स के हाथों तीसरी हार मिली है। ये मुकाबला कुछ फैसलों के चलते विवादित भी रहा। संजू सैमसन का बाउंड्री लाइन पर कैच पकड़ा गया, जिसे छक्का दिया जाना चाहिए था। वहीं कुछ वाइड बॉल कॉल भी विवादित रहीं। इस मुकाबले को हारने के बाद कप्तान संजू सैमसन काफी नाराज नजर आए। उन्‍होंने इस हार के लिए अपने बेस्ट बॉलर्स को जिम्‍मेदार ठहराया, जिन्‍होंने कुछ ज्‍यादा ही छक्के खाए। उन्‍होंने कहा कि दिल्ली के बल्लेबाजों ने हमारे बेस्ट बॉलर्स पर अटैक किया, जिससे दिल्ली को बड़ा स्कोर बनाने में सफल रही।

हम कुछ कम बाउंड्री खाते तो…
कप्तान संजू सैमसन ने कहा कि मैच हमारे हाथ में था, 11-12 रन प्रति ओवर के लक्ष्‍य को हासिल किया जा सकता था, लेकिन आईपीएल में ऐसी चीजें होती हैं। हम दोनों चीजें ठीक से कर रहे हैं। 220 रन  का पीछा करने के लिए 10 रन ज्‍यादा थे, अगर हम कुछ कम बाउंड्री खाते तो हम इसे हासिल कर पाते। फ्रेजर मैकगर्क ने आते ही वही किया, जो वह पूरे टूर्नामेंट में करते आ रहे हैं। इसके बावजूद हमने अच्छी वापसी की।

स्टब्स की तारीफ
सैमसन ने कहा कि हम तीन मैच हार चुके हैं, लेकिन वे सभी मुकाबले वास्तव में कड़े रहे। हम अच्छा खेल रहे हैं, हमें कुछ और अच्छा प्रदर्शन करते हुए वापसी करनी होगी। आपको स्टब्स श्रेय देना होगा, जिन्‍होंने संदीप शर्मा के खिलाफ अच्छी बल्लेबाजी की, जो इस सीजन में बहुत अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। उसने मेरे बेस्‍ट गेंदबाज चहल और संदीप के खिलाफ 2-3 छक्के ज्‍यादा लगाए।

एक नजर मैच पर
मैच की बात करें तो दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए स्‍कोर बोर्ड पर निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 221 रन टांगे थे। फ्रेजर मैकगर्क ने 20 गेंदों पर 50 तो अभिेषेक पोरेल ने 36 गेंदों पर 65 रन की शानदार पारी खेली। इसके जवाब में राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम 8 विकेट के नुकसान पर 201 रन ही बना सकी। राजस्‍थान के लिए संजू सैमसन ने 86 रन की कप्‍तानी पारी खेली।

संजू सैमसन के आउट होने के तरीके पर कई सवाल भी उठे, सवाल यह कि क्या संजू सैमसन वाकई आउट थे. इस दौरान दिल्ली टीम के कोऑनर पार्थ जिंदल पर भी सवाल उठे.

संजू ने 46 गेंदों पर 86 रनों की जबरदस्त पारी खेली. उनकी पारी में 8 चौके और 6 शामिल रहे, इस दौरान संजू का स्ट्राइक रेट 186.95 का रहा. संजू जब खेल रहे थे तो लग रहा था कि वो अपनी टीम को 222 का टारगेट चेज करवा देंगे, लेकिन वह 16वें ओवर में मुकेश कुमार की चौथी गेंद पर बाउंड्री लाइन पर शाई होप के हाथों कैच आउट हो गए.

बस सैमसन के इसी आउट होने के तरीके पर सवाल उठे. दरसअल, संजू सैमसन का मानना था कि शाई होप ने कैच पकड़ने के दौरान बाउंड्री लाइन को टच कर लिया है.

पर थर्ड अंपायर ने सैमसन को आउट दे दिया, लेकिन वह आउट होने के बावजूद बीच रास्ते में वापस आए. इसके बाद उन्होंने मैदानी अंपायर से बात की, इस दौरान माहौल काफी तनातनी वाला हो गया.


संजू जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 162/4 हुआ था. ऐसा लग भी रहा था कि अगर वह टिके रहते तो शायद मैच का नतीजा कुछ और होता और राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ में आध‍िकार‍िक तौर पर पहुंचने वाली पहली आईपीएल की टीम बन जाती.

 

दिल्ली कैप‍िटल्स के को-ऑनर पार्थ जिंदल का भी रिएक्शन वायरल

संजू सैमसन के आउट होने के बाद दिल्ली कैप‍िटल्स के सह-माल‍िक पार्थ जिंदल का रिएक्शन भी खूब चर्चा में रहा. दरअसल, जैसे ही सैमसन ने फैसले को लेकर मैदानी अंपायर के सामने आपत्ति जताई, जिंदल ने उन पर "आउट है, आउट है" चिल्लाना शुरू कर दिया. जिंदल के इस रिएक्शन की सोशल मीडिया यूजर्स ने जमकर आलोचना की.

Source : Agency

14 + 11 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]