MacBook के नए अपडेट में ये फीचर्स: Apple का लेटेस्ट नवाचार

Apple जल्द ही अपने मैक ऑपरेटिंग सिस्टम का नया वर्जन macOS 15 लाने वाला है. ये जून में होने वाले वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC 2024) में दिखाया जाएगा. इस नए आपरेटिंग सिस्टम में खास फोकस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर होगा. इसमें मैक यूजर्स के लिए कई नए और बेहतर फीचर्स आ सकते हैं.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का दबदबा

macOS 15 की सबसे बड़ी खासियत ये हो सकती है कि इसमें कई सारे प्रोग्राम्स और सिस्टम फीचर्स में AI का इस्तेमाल किया जाएगा. Apple का मकसद है कि मशीन लर्निंग और भाषा समझने की टेक्नोलॉजी की मदद से यूजर्स को ज्यादा आसान और अनुभव दिया जाए.

ज्यादा स्मार्ट बनेगा Siri

Apple की वर्चुअल असिस्टेंट सिरी को AI की मदद से नया रूप दिया जाएगा. इससे यूजर्स को ज्यादा सटीक और सही जानकारी मिल पाएगी. साथ ही सिरी कामों को अपने आप करने और प्रोग्राम्स को कंट्रोल करने में भी ज्यादा मददगार हो जाएगी. सिरी शायद आर्टिकल्स को समराइज करने, नई चीजें लिखने और खुद ही सुझाव देने में भी सक्षम हो जाए.

पुराने ऐप्स को नया रूप

ऐसा माना जा रहा है कि कई इनबिल्ट प्रोग्राम्स जैसे फोटोज, नोट्स, मेल और सफारी में भी काम को आसान बनाने और क्रिएटिव काम करने के लिए AI का इस्तेमाल किया जाएगा. फोटोज ऐप में शायद नये एडिटिंग टूल्स आ जाएं और नोट्स ऐप में ट्रांसक्रिप्शन और समराइज करने की सुविधा आ जाए. इसके अलावा सिस्टम सेटिंग्स ऐप को भी नया रूप दिया जा सकता है जिससे उसे इस्तेमाल करना आसान हो जाए.

अंदरुनी सुधार

हर बड़े अपडेट की तरह macOS 15 में भी सिस्टम की स्पीड बढ़ाने, सिक्योरिटी मजबूत करने और बग्स को फिक्स करने की कोशिश की जाएगी. डेवलपर्स के लिए नए टूल्स और AI वाले प्रोग्राम बनाने में आसानी के लिए कुछ खास चीजें भी शामिल की जा सकती हैं.

क्या रखा जाए नाम?

Apple परंपरा के अनुसार macOS के नए वर्जन का नाम कैलिफोर्निया की किसी जगह के नाम पर रखा जाएगा. इस बार कुछ संभावित नाम रेडवुड, सेकोया, मैमथ और फैरलोन हो सकते हैं.

Source : Agency

11 + 5 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]