ये ड्रिंक्स स्वाद और रिफ्रेशमेंट के साथ ही गट हेल्थ को करती है इंप्रूव

गर्मियों की शुरुआत होने के साथ ही लोग तरह-तरह के ठंडी ड्रिंक्स को पीना शुरू कर देते हैं। लेकिन ये ड्रिंक्स शरीर में केवल कैलोरी की मात्रा को बढ़ाती हैं और इनसे शरीर को कोई फायदा नहीं पहुंचता। अगर आप शरीर को ठंडक देना चाहते हैं तो अपने डाइजेशन को सुधारें। डाइजेशन को तेज करने के लिए गट हेल्थ का ठीक होना जरूरी है और गट हेल्थ में गुड बैक्टीरिया बनें इसके लिए इन ड्रिंक्स को डाइट में जरूर ऐड करें। जिससे आपका डाइजेशन ठीक रहे और शरीर में किसी तरह की दिक्कत पैदा ना हो।

कोम्बूचा
कोम्बूचा फर्मेंटेड टी है। जो गट हेल्थ के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। खट्टी-मीठी इस ड्रिंक को कई सारे फ्लेवर में तैयार किया जा सकता है। इसे अगर गर्मियों में पिया जाए तो इससे डाइजेशन इंप्रूव होने के साथ ही वेट लॉस होता है और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने की वजह से कई बीमारियों से भी बचाता है।

सत्तू की ड्रिंक
भुने चने के पाउडर से तैयार ठंडी-ठंडी ड्रिंक केवल शरीर को ठंडक ही नहीं देती। बल्कि ये प्रोटीन से भरपूर होने के साथ ही डाइजेशन को भी इंप्रूव करता है। सुबह के वक्त अगर सत्तू ड्रिंक को पिया जाए तो ये वेट लॉस में भी मदद करता है।

जिंजर लेमन आइस ड्रिंक
अदरक, नींबू को मिलाकर तैयार ठंडी-ठंडी ड्रिंक पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है। वहीं पेट में हो रहे भारीपन और एसिडिटी को खत्म करने में ये ड्रिंक मदद करती है। गर्मियों में जिंजर लेमन आइस ड्रिंक सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाती है।

नारियल पानी
गर्मियों की तपती धूप से शरीर को ठंडक देनी हो और इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस करना हो तो नारियल पानी पीना जरूरी है। ये ना केवल शरीर को हाइड्रेटेड करता है बल्कि डाइजेशन को भी इंप्रूव करता है।

एलोवेरा जूस
गर्मियों में पेट की गर्मी दूर करने और पाचन को तेज करने के लिए हर दिन एलोवेरा जूस में नींबू का रस मिलाकर पिएं। आप चाहें तो टेस्ट के लिए थोड़ा सा शहद भी मिक्स कर सकते हैं। ये ड्रिंक गर्मियों में डाइजेशन को बढ़ाने में मदद करती है।

 

Source : Agency

10 + 15 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]