दस सीटों पर हैं सिंगल नाम, कई पूर्व मंत्रियों पर पार्टी लगाएगी लोकसभा में दांव

भोपाल

लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस भी एक दर्जन के लगभग सीटों पर जल्द ही अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर सकती है। कमलनाथ सरकार में मंत्री रहे कई चेहरों पर कांग्रेस लोकसभा चुनाव में दाव लगाने जा रही है। इनमें से जिन सीटों पर टिकट लगभग तय माने जा रहे हैं, उनके से अधिकांश सीटों पर पूर्व मंत्री ही उम्मीदवार माने जा रहे हैं।

राहुल गांधी की न्याय यात्रा के प्रदेश में गुजरने के बाद कांग्रेस लगभग दस सीटों पर अपने उम्मीदवार की घोषणा कर देगी। प्रदेश से सभी सीटों पर नाम भेजे गए हैं, इनमें से एक दर्जन पर सिंगल नाम तय कर लिए गए हैं। अब इंतजार इसका है कि राहुल गांधी की यात्रा प्रदेश से गुजर जाए उसके बाद वह मध्य प्रदेश में उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर देगी। इसमें सीधी, जबलपुर, देवास, धार, मंडला में पूर्व मंत्रियों को उतारा जा सकता है। सीधी से कमलेश्वर पटेल का सिंगल नाम हैं। वहीं जबलपुर से तरुण भनोत, देवास से सज्जन सिंह वर्मा, धार से सुरेंद्र सिंह बघेल हनी, मंडला से ओमकार सिंह मरकाम, बालाघाट से हिना कांवरे और छिंदवाड़ा से नुकल नाथ का सिंगल नाम हैं। इनके नाम पर कांग्रेस के सभी नेता भी लगभग तैयार बताए जाते हैं। इसलिए इनकी उम्मीदवारी की सिर्फ अब घोषणा होना बाकी है।

इन सीटों पर बेहतर उम्मीदवार की तलाश
कांग्रेस की एक दर्जन सीटों पर उसे बेहतर उम्मीदवार की तलाश अब तक है, हालांकि पैनल में इन सीटों से भी दो से तीन नाम शामिल हैं। जिसमें विदिशा से शशांक भार्गव, अनुभा आचार्य, भोपाल से श्याम सुंदर श्रीवास्तव, मोनू सक्सेना के नाम हैं। इसी तरह राजगढ़ से दिग्विजय सिंह, रामचंद्र दांगी, प्रियव्रत सिंह के नाम हैं। इनके अलावा कांग्रेस लंबे अरसे से सतना, रीवा, खजुराहो, टीकमगढ़, सागर, ग्वालियर, मुरैना, भिंड, बैतूल, खरगौन जैसी सीटें लंबे अरसे से नहीं जीती है। इन सभी सीटों पर कांग्रेस ऐसे उम्मीदवार को उतारने के प्रयास में हैं कि भाजपा को यहां पर मजबूती से टक्कर देने में वह सफल रहे।

Source : Agency

9 + 3 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]