स्वाति मालीवाल की जान खतरे में है ... पूर्व पति नवीन की मांग, केजरीवाल के खिलाफ दर्ज हो FIR

चंडीगढ़
 आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल से मारपीट का मामले ने अब तूल पकड़ लिया है। बीजेपी इसके विरोध में प्रदर्शन कर रही है। इस बीच मालीवाल के पूर्व पति नवीन जयहिंद ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की है। उन्होंने सांसद संजय सिंह को केजरीवाल का तोता बताते हुए कहा कि उन्हें घटना के बारे में पहले से पता था। नवीन जयहिंद ने कहा कि दिल्ली का सीएम निवास वास्तव में गटर हाउस है। स्वाति मालीवाल के साथ हुई घटना खतरनाक है। सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जानी चाहिए क्योंकि यह उनके घर पर हुआ था।

स्वाति की जान खतरे में: नवीन जयहिंद
उन्होंने कहा कि स्वाति की जान खतरे में है। उन्होंने स्वाति मालीवाल के पुलिस स्टेशन से वापस आने पर सवाल उठाते हुए कहा कि स्वाति को धमकी दी गई, वरना मारपीट के बाद कौन पुलिस को फोन नहीं करेगा? उन्हें चुप नहीं कराया जा सकता है, इसलिए उस पर दबाव डाला जा रहा है। जयहिंद ने कहा कि इस मामले में गृह मंत्रालय, दिल्ली पुलिस और महिला आयोग को कार्रवाई करना चाहिए। पूर्व आप नेता ने कहा कि अगर स्वाति मालीवाल उनसे मदद मांगती हैं तो वह जरूर सहायता करेंगे।

संजय सिंह को बताया केजरीवाल का तोता
संजय सिंह पर हमला बोलते हुए नवीन जयहिंद ने कहा कि संजय सिंह खुद किस तरह से राज्यसभा गए हैं ये बात वह भी जानते हैं। वह केवल अरविंद केजरीवाल के 'तोते' हैं, जो उनके इशारे पर काम करते हैं। जयहिंद ने आरोप लगाया कि संजय सिंह को पहले ही इस घटना के बारे में पता था कि सीएम हाउस में स्वाति के साथ मारपीट होगी। अब वह एक्टिंग कर रहे हैं। ये भाजपा-कांग्रेस या AAP का मामला नहीं है। संजय सिंह खुद स्वाति मालीवाल को छोटी बहन कहते थे, जब ये घटना हुई तो केजरीवाल के बचाव में उतर गए। उन्होंने घटना के दौरान वहां मौजूद सभी लोगों पर एफआईआर दर्ज करने की मांग की।

कौन हैं स्वाति मालिवाल? (Who is Swati Maliwal?)

स्वाति मालिवाल का जन्म 15 अक्टूबर 1984 को यूपी के गाजियाबाद में हुआ था। उनकी पिता रिटायर्ड एयरफोर्स अफसर और मां रिटायर्ड प्रिंसिपल हैं।

स्वाति ने एमिटी इंटरनेशनल स्कूल से पढ़ाई की है। JSS एकेडमी ऑफ टेक्निकल एजुकेशन नोएडा से आईटी ग्रेजुएट स्वाति मालिवाल केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के साथ परिवर्तन NGO से जुड़ीं। इसके साथ ही वह इंडिया अंगेस्ट करप्शन आंदोलन की सबसे कम उम्र की मेंबर भी रहीं।

पारिवारिक जीवन की बात करें तो स्वाति ने आप नेता नवीन जयहिंद से शादी की थी लेकिन फरवरी 2020 में तलाक हो गया। उन्होंने दिल्ली के सीएम के सलाहकार के तौर पर भी काम किया है। 2015 में दिल्ली महिला आयोग की सबसे कम उम्र की अध्यक्ष बनीं और जनवरी 2024 में आप ने उन्हें राज्यसभा से सांसद बनाया।

mynetainfo के मुताबिक, राज्यसभा सदस्य स्वाति मालिवाल के पास कुल 19 लाख 22 हजार 519 रुपये की संपत्ति है। राज्यसभा चुनाव के लिए जनवरी 2024 में दाखिल चुनावी हलफनामे में स्वाति ने इसका खुलासा किया था। आईटीआर में उन्होंने 2022-23 में कुल 24 लाख से ज्यादा इनकम दिखाई थी।

स्वाति मालिवाल के पास कुल 20 हजार रुपये से ज्यादा कैश है। इस हलफनामे में उन्होंने जानकारी दी थी कि उनके पास 32 हजार रुपये से ज्यादा बैंक में जमा रकम है। जबकि बॉन्ड, डिबेंचर्स और शेयरों में उन्होंने करीब 8 लाख 90 हजार रुपये इन्वेस्ट किए हैं।

स्वाति मालिवाल के पास 3 लाख रुपये से ज्यादा की पोस्ट ऑफिस सेविंग्स हैं। उनके पास 17 हजार से ज्यादा की LIC पॉलिसी है। स्वाति मालिवाल के पास 6,62 हजार रुपये से ज्यादा के सोने और चांदी के गहने हैं।

Source : Agency

12 + 14 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]