फुटपाथी दुकानदार हड़ताल पर, तीन दिन फल और सब्जी की किल्लत

पटना.

बिहार की राजधानी पटना में फुटपाथ पर दुकान लगाने वाले मंगलवार से हड़ताल पर रहेंगे। इसके अलावा सभी प्रमुख मंडियों में भी बंद घोषित किया गया है। तीन दिन तक फुटपाथ पर ठेला और टोकरी में सब्जी एवं फल बेचने वाले दुकानदार नहीं दिखेंगे। फुटपाथ पर अन्य दुकानें भी नहीं सजेंगी। इससे शहरवासियों को फल और सब्जी की तीन दिनों तक किल्लत झेलनी पड़ सकती है।

पटना जिला प्रशासन के सुबह 9 से शाम 7 बजे के बीच फुटपाथ पर दुकान नहीं लगाने के आदेश के खिलाफ दुकानदारों ने तीन दिनों की हड़ताल की घोषणा की है। दुकानदारों का कहना है कि प्रशासन गरीब तबके के लोगों की रोजी-रोटी पर डंडा चला रहा है। फिलहाल तीन दिनों के लिए हड़ताल होगी। इसके बाद भी बात नहीं सुनी गई तो अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे। हालांकि पटना फ्रूट वेजिटेबल एसोसिएशन ने हड़ताल का समर्थन नहीं किया है। उसके पदाधिकारियों का कहना है कि प्रशासन की कार्रवाई सही नहीं है। पहले सिटी वेंडिंग कमेटी की बैठक करने के बाद ही प्रशासन को कोई निर्णय लेना चाहिए था। फुटपाथी दुकानदारों के संगठन नासवी के सिटी मैनेजर रौशन कुमार ने बताया कि फुटपाथी दुकानदारों ने रविवार को मौर्या लोक परिसर में बैठक कर हड़ताल करने का निर्णय लिया है। हड़ताल का नेतृत्व नासवी संगठन के पदाधिकारी कर रहे हैं। अब तक नासवी के दो पदाधिकारियों पर एफआईआर हो गयी है। इससे दुकानदार और आक्रोशित हो गए हैं।

अंटा घाट, कंकड़बाग सहित कई मंडियां बंद
मंगलवार को जो प्रमुख मंडियां बंद हैं उसमें राजाबाजार, जगदेव पथ, दीघा, आशियाना, रामनगरी, अंटा घाट, कंकड़बाग, राजेंद्रनगर, दानापुर आदि शामिल हैं। उन्होंने बताया कि हमलोग शांतिपूर्ण तरीके से हड़ताल करेंगे। अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं जब तक प्रशासन इस पर कोई निर्णय नहीं लेता है। उन्होंने बताया कि प्रशासन की कार्रवाई से गरीब तबके के लोग परेशान हो रहे हैं जो सही नहीं है।

अतिक्रमणकरियों से वसूला गया 1.47 लाख जुर्माना
पटना नगर निगम के विभिन्न अंचलों में चले अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत सोमवार को 1.47 लाख रुपये जुर्माना वसूला गया। नेहरू पथ के दोनों तऱफ करते हुए रूपसपुर पुल तक फिर वापस आयकर गोलंबर तक अतिक्रमण अभियान में 18,200 रुपये जुर्माना वसूला गया। शेखपुरा मोड़ से राजा बाजार रूकनपुरा होते हुए राजवंशी नगर तक एवं बोरिंग रोड चौराहा से राजापुर पुल तक सड़क के दोनों ओर चले अभियान में 41 हजार रुपये और नाला रोड, पीरमोहानी तथा कदमकुआं में चले अभियान में 88 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया।

Source : Agency

10 + 7 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]