बिहार में बूथ पर बवाल, अररिया में होमगार्ड जवान की मौत

खगड़िया/हाजीपुर.

इस बार इन पांचों लोकसभा क्षेत्र में कुल 54 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इन पांचों सीटों पर कुल 98 लाख 60 हजार 377 वोटर हैं। कुल 9848 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। लोजपा रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष और हाजीपुर से लोकसभा प्रत्याशी चिराग पासवान मंगलवार को अपने पैतृक गांव अलौली के शहरबन्नी पहुंचे। जहां उन्होंने मतदान किया। इस दौरान चिराग ने लोगों से वोट करने की अपील करते हुए कहा कि मतदान प्रतिशत इस बार बढ़ेगा। लोग अच्छे भविष्य के लिए अपना मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें।

निर्वाचन आयोग ने तीसरे चरण की पांच लोकसभा सीटों के लिए दो एक बजे तक का मतदान प्रतिशत जारी कर दिया है। सबसे अधिक सुपौल में 38.58 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके बाद अररिया में 37.09 प्रतिशत, मधेपुरा में 36.84 प्रतिशत, खगड़िया में 36.02 प्रतिशत और झंझारपुर में 34.94 प्रतिशत मतदान हुआ है। कुल मतदान 36.69  प्रतिशत हुआ।

खगड़िया में बूथ पर बवाल, ईवीएम को नुकसान
खगड़िया जिले के गोगरी अनुमंडल स्थित पौरा थाना क्षेत्र के बूथ संख्या 181, 182 पर लोगों ने हंगामा किया। जिसके बाद वहां पर भारी संख्या में सुरक्षा बल की तैनाती की गई है। गोगरी एसडीओ और एसडीपीओ वहां कैंप किए हुए हैं। बताया जा रहा है कि उक्त बुद्ध पर दो पक्षों में झड़प भी हुई है। वहीं ईवीएम को भी नुकसान पहुंचा है। जानकारी के अनुसार सहरौन गांव के लोगों ने पूर्व में वोट बहिष्कार का निर्णय लिया था।

अररिया में मतदान को लेकर महिला मतदाताओं में उत्साह
अररिया में महिला मतदाताओं के काफी उत्साह देखा जा रहा है। घर का काम निपटाकर कई महिलाओं मतदान करने निकलीं। मतदान के बाद उन्होंने ग्रुप सेल्फी ली औ अन्य महिलाओं से भी वोट की अपील की।

मतदान केंद्र से बाहर निकलते ही दिखाया जीत का सिंबल
सुपौल लोकसभा के निवर्तमान सांसद सह एनडीए के जदयू उम्मीदवार दिलेश्वर कामैत ने त्रिवेणीगंज विधनसभा क्षेत्र के लक्ष्मीनिया स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय के बूथ संख्या 237 पर परिवार के साथ मतदान किया। मतदान के बाद मतदान केंद्र से बाहर निकलते ही उन्होंने जीत का सिंबल दिखाया। उन्होंने कहा कि मैंने मतदान किया है। हमारे संसदीय क्षेत्र की जनता एकजुट होकर एनडीए के पक्ष में आज अपना मतदान कर रही है। मेरे पक्ष में वोट दे रही है। वर्ष 2019 में मैं पौने तीन लाख मत से विजयी हुआ था। इस बार 5 लाख से अधिक मतों के मार्जिन लेकर मैं विजयी होऊंगा। मेरी जीत होगी। जनता मुझे एक जुट होकर मत दे रही है। जनता से एक ही अपील है कि एकजुट होकर विकास को मत दीजिए। विकास ही हमारा लक्ष्य है।

अररिया ड्यूटी पर तैनात होमगार्ड जवान की मौत
अररिया जिला अन्तर्गत पलासी प्रखंड के उत्कमित मध्य विधालय पचैली में चुनाव डयूटी पर तैनात होमगार्ड जवान महेन्द्र साह अचानक बीमार हो गये। आननफानन में उन्हें उपचार हेतु सदर अस्पताल अररिया लाया गया। यहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। महेंद्र साह सीतामढ़ी में पदस्थापित थे। मतदान ड्यूटी करने अररिया आए थे।

बिहार में 11 बजे तक कुल 24.41 प्रतिशत
निर्वाचन आयोग ने तीसरे चरण की पांच लोकसभा सीटों के लिए सुबह 11 बजे तक का मतदान प्रतिशत जारी कर दिया है। सबसे अधिक सुपौल में 25.98 प्रतिशत मतदान हुआ। इसके बाद अररिया में 25.97 प्रतिशत, मधेपुरा में 23.31 प्रतिशत, खगड़िया में 24.49 प्रतिशत और झंझारपुर में 22.39 प्रतिशत मतदान हुआ है। कुल मतदान 24.41 प्रतिशत हुआ।

ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया
सुपौल संसदीय क्षेत्र के बूथ संख्या 137 पर सूबे के ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने तीसरे चरण में बिहार की तमाम 5 सीटों पर  एनडीए की जीत का दावा किया। कहा कि विरोधी सिर्फ खोखला दावा कर रहे हैं। बिहार की सभी 40 सीटों पर एनडीए जीत दर्ज करेगी। वहीं गिरते मतदान प्रतिशत को लेकर दावा किया कि भीषण गर्मी के कारण पहले दो फेज वोटिंग कम हुई है। आज मौसम सुहावना है, लिहाजा वोटिंग की  प्रतिशत में बढ़ोतरी होगी।

मधेपुरा में वोट का बहिष्कार
मधेपुरा प्रखंड के मदनपुर पंचायत के वार्ड 11 में उत्क्रमित कन्या मध्य विद्यालय मैनिरही के बूथ संख्या 187 पर लोगों ने वोट बहिष्कार कर दिया है। सुबह से अब तक लोग मतदान के लिए नहीं गए हैं। सड़क की मांग को लेकर लोगों ने वोट नहीं देने का निर्णय लिया है। लोगों ने कहा कि यहां से जिला मुख्यालय दूरी मात्र 3 किलोमीटर है, फिर भी उनलोगों की समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है। बूथ पर तैनात पीठासीन पदाधिकारी ने बताया कि सुबह से अब तक मात्र पांच लोगों ने मतदान किया है। मैनिरही बूथ संख्या 187 पर मतदाताओं की संख्या 1062 है।

Source : Agency

1 + 11 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]