आखिरी टेस्ट में रोहित शर्मा के पास होगा गौतम गंभीर को पिछाड़ने का मौका

नई दिल्ली
इंडिया वर्सेस इंग्लैंड पांच मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच 7 मार्च से खेला जाना है। यह मैच धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम मैदान पर खेला जाना है। इस टेस्ट मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के पास मौका होगा कि वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रनों की भारतीय क्रिकेटरों की लिस्ट में गौतम गंभीर को पीछे छोड़ दें। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट में 16वें नंबर पर गौतम गंभीर हैं, जबकि 17वें नंबर पर रोहित शर्मा हैं। रोहित शर्मा के खाते में 4034 रन हैं, वहीं गौतम गंभीर के खाते में 4154 रन हैं। अगर रोहित धर्मशाला टेस्ट में दोनों पारियों में मिलाकर 120 से ज्यादा रन बना लेते हैं, तो वह इस लिस्ट में गंभीर से आगे निकल जाएंगे।

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं। सचिन के खाते में कुल 15,921 टेस्ट रन दर्ज हैं। वहीं राहुल द्रविड़ ने कुल 13,265 टेस्ट रन बनाए हैं। इस लिस्ट में सुनील गावस्कर 10,122 रनों के साथ तीसरे नंबर पर हैं। मौजूदा क्रिकेटरों की बात करें तो भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट रन विराट कोहली ने बनाए हैं। इतना ही नहीं विराट कोहली सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय बैटर्स की लिस्ट में चौथे नंबर पर भी हैं। विराट कोहली ने 8848 टेस्ट रन बनाए हैं।

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड सीरीज की बात करें तो भारत सीरीज में फिलहाल 3-1 से अजेय बढ़त बना चुका है। सीरीज का पहला मैच हैदराबाद में खेला गया था, जहां भारत को 28 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद भारत ने विशाखापट्टनम, राजकोट और रांची में खेले गए तीन टेस्ट मैच लगातार जीतकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया। भारत की नजर पांचवां टेस्ट मैच जीतकर आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल 2023-25 में अपनी स्थिति मजबूत करने पर होगी।

 

Source : Agency

7 + 15 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]