बथुआ का साग सर्दियों में बनाये और खाये

सर्दियों यामी साग का मौसम। इस मौसम में लोग कई प्रकार के साग बनाते और खाते हैं। जैसे कि आप सरसों का साग, मेथी का साग और पालक का साग। लेकिन, कभी आपको बथुआ झोर खाया है। दरअसल, ये बिहार और बंगाल की फेमस रेसिपी है और वहां इस खूब बनाया और खाया जाता है। ये हाई प्रोटीन से भरपूर सब्जी होती है जिसे सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए खाया जाता है। साथ ही ये उन लोगों के लिए भी अच्छा है जो बथुआ का साग नहीं खाते हैं। आप इसे चावल के साथ या फिर अलग-अलग पराठा के साथ भी खा सकते हैं। तो, जानते हैं इसकी रेसिपी।

बथुआ झोर बनाने की विधि
बथुआ झोर बनाने के लिए लहसुन, अदरक और हरी मिर्च को कूटकर रख लें। बथुआ को बारीक काटकर रख लें। इसके बाद बथुआ को धोकर और इसे काटकर रख सें। अब कड़ाही में थोड़ा सा सरसों तेल डालें। फिर इसमें सरसों के बीज और बाकी चीजें डालें। फिर हल्का सा नमक और दूसरे मसाले डालें। सबसो खूब पकने दें।

जब अच्छी तरह से पकने लगे तो इसमें घी डालकर और पकाएं। इतना पकाएं की ये साग चोखा जैसा मिला हुआ लगने लगे। उसके बाद इसमें पानी डालें और पूरी तरह से एक उबाल ले लें।  जब ये अच्छी तरह से उबल जाए तो इसमें धनिया पत्ती काटकर मिला लें।

बथुआ झोर को आप दूसरे तरीके से भी बना सकते हैं जिसमें आप इसे बाकी साग को मिलाकर पीसकर  लहसुन, अदरक और हरी मिर्च का तड़का लगा लें। सबको अच्छी तरह से मैश कर लें और फिर पानी को मिला लें। एक उबाल लें और फिर इसे अच्छी तरह से पकाएं। ऊपर से धनिया पत्ती मिलाएं और फिर इस झोर को खाएं। तो, कभी आपने बथुआ झोर नहीं खाया है तो आपको इसे जरूर ट्राई करना चाहिए।

Source : Agency

9 + 13 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]