सुनक से पीएम मोदी की हुई मुलाकात, दोनों नेताओं ने भारत-ब्रिटेन के बीच रणनीतिक साझेदारी होगी और मजबूत

इटली
इटली के अपुलिया में जी-7 शिखर सम्मेलन से अलग पीएम नरेंद्र मोदी और ऋषि सुनक ने द्विपक्षीय बैठक की। दोनों नेताओं ने भारत-ब्रिटेन के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई। साथ ही सेमीकंडक्टर, प्रौद्योगिकी और व्यापार जैसे क्षेत्रों में भारत और ब्रिटेन के संबंधों को और बढ़ाने और रक्षा क्षेत्र में भी साझेदारी को मजबूत करने पर दोनों नेताओं के बीच चर्चा हुई।

पीएम मोदी ने बैठक के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, इटली में ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक से मिलकर खुशी हुई। मैंने एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। व्यापार एवं आर्थिक सहयोग, उच्च प्रौद्योगिकी क्षेत्रों तथा लोगों के बीच संपर्क गहरा करने की काफी गुंजाइश है। इसके साथ ही दोनों देशों के रक्षा संबंधों को भी मजबूत करने के बारे में बात की। पीएमओ ने कहा कि दोनों नेताओं ने रक्षा क्षेत्र में औद्योगिक सहयोग बढ़ाने, व्यापार और वाणिज्य को बढ़ावा देने और कई अन्य मुद्दों पर भी बात की।

दोनों नेताओं ने 2030 के रोडमैप के कार्यान्वयन और जारी एफटीए वार्ता में हुई प्रगति पर भी चर्चा की और नियमित उच्च स्तरीय राजनीतिक परामर्श, रक्षा और सुरक्षा, व्यापार और आर्थिक सहयोग, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी क्षेत्रों सहित व्यापक रणनीतिक साझेदारी के सभी क्षेत्रों में प्रगति पर खुशी व्यक्त की।

दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते की बातचीत में हुई प्रगति पर भी दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने संतोष व्यक्त किया। दोनों नेताओं ने आपसी हित के क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मामलों पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन के लोगों को भी शुभकामनाएं दी क्योंकि वे अगले महीने आम चुनाव की तैयारी कर रहे हैं। एक संक्षिप्त बयान में, यूके पीएम ऑफिस की तरफ से कहा गया कि सुनक ने दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनाव में तीसरा कार्यकाल हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी।

सुनक के कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें खुशी है कि भारत इस सप्ताह के अंत में यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन में उच्च स्तरीय प्रतिनिधियों को भेजेगा। यूके के पीएम ने पिछले हफ्ते पीएम मोदी को फोन किया था, उन्हें उनकी चुनावी जीत पर बधाई दी थी और तीसरे कार्यकाल के लिए उनकी सफलता की कामना की थी। सुनक ने फोन कॉल के बाद एक्स पर लिखा था, ब्रिटेन और भारत के बीच सबसे गहरी दोस्ती है और यह दोस्ती आगे भी बढ़ती रहेगी।

अपनी बातचीत के दौरान, दोनों नेताओं ने भारत-ब्रिटेन संबंधों की ताकत पर भी विचार किया और इस बात पर सहमति व्यक्त की कि यह भविष्य में भी बढ़ता रहेगा।
पिछले महीने, सुनक ने 'आर्थिक महाशक्ति' के रूप में भारत के उभरने की सराहना करते हुए कहा था कि भारत, इंडोनेशिया और नाइजीरिया जैसी नई और तेजी से बढ़ती आर्थिक महाशक्तियां वैश्विक अर्थव्यवस्था को महत्वपूर्ण रूप से नया आकार दे रही हैं।
सुनक और पीएम मोदी की पिछली मुलाकात गत वर्ष सितंबर में नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन में हुई थी।

Source : Agency

5 + 15 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]