पाकिस्तान की बिस्माह मारूफ ने क्रिकेट से लिया संन्यास

पीसीबी ने राष्ट्रीय महिला चयन समिति का पुनर्गठन किया

पाकिस्तान की बिस्माह मारूफ ने क्रिकेट से लिया संन्यास
चोटिल रिजवान और नियाजी टी-20 श्रृंखला से हुये बाहर

लाहौर
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने राष्ट्रीय महिला चयन समिति का पुनर्गठन किया है, जिसमें वेस्टइंडीज महिला टीम के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में 3-0 की हार के बाद पाकिस्तान महिला टीम के निराशाजनक प्रदर्शन को देखते हुए इसे सात सदस्यों तक बढ़ा दिया गया है।

नई चयन समिति में पिछले पैनल के बरकरार सदस्य अस्माविया इकबाल और मरीना इकबाल शामिल हैं। अब्दुल रज्जाक और असद शफीक (दोनों पुरुषों की राष्ट्रीय चयन समिति के सदस्य) और पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, बतूल फातिमा भी समिति में शामिल हैं।

पीसीबी ने जारी एक बयान में कहा, “पिछले पैनल के बरकरार रखे गए सदस्यों में अस्माविया इकबाल और मरीना इकबाल शामिल हैं। उनके साथ अब्दुल रज्जाक और असद शफीक (दोनों पुरुषों की राष्ट्रीय चयन समिति के सदस्य) और पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, बतूल फातिमा भी शामिल हैं। पुरुषों की राष्ट्रीय चयन समिति के अनुरूप, कोच और कप्तान भी राष्ट्रीय महिला चयन समिति का हिस्सा होंगे।

“नई चयन समिति का तत्काल कार्य इंग्लैंड के आगामी दौरे के लिए पाकिस्तान महिला टीम का चयन करना होगा, जहां उन्हें 11 से 29 मई तक तीन टी20 और तीन आईसीसी महिला चैम्पियनशिप 2022-25 मैच खेलने हैं।”

हाल ही में वेस्टइंडीज से 0-3 की हार के बावजूद, पाकिस्तान वर्तमान में 10-टीम आईसीसी महिला चैम्पियनशिप 2022-25 में पांचवें स्थान पर है। मेजबान भारत के साथ इस चैंपियनशिप की शीर्ष पांच टीमें सीधे आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2025 के लिए क्वालीफाई करेंगी।

शेष टीमें गुरुवार से शुरू होने वाले महिला क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर टूर्नामेंट में भाग लेंगी। ग्रुप चरण के दौरान कुल 20 मैच खेले जाएंगे जिसके बाद प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी।

दोनों फाइनलिस्ट मुख्य कार्यक्रम के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे। फाइनल 7 मई को अबू धाबी के जायद क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।


पाकिस्तान की बिस्माह मारूफ ने क्रिकेट से लिया संन्यास

कराची,
 एक चौकाने वाले फैसले में पाकिस्तान की लोकप्रिय महिला क्रिकेटर और पूर्व कप्तान बिस्माह मारूफ ने गुरुवार को तत्काव प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। 32 वर्ष की बिस्माह ने 2020 में फिटनेस कारणों से और 2021 में बेटी के जन्म के बाद क्रिकेट से लंबा ब्रेक लिया था। बिस्माह ने हालांकि फिलहाल क्रिकेट से संन्यास लेने का कारण नहीं बताया है।

विश्व कप में बेटी को साथ ले जाने पर बटोरी थी सुर्खियां
न्यूजीलैंड में 2022 विश्व कप में अपनी बेटी को साथ लेकर गई बिस्माह ने सुर्खियां बंटोरी थी। वह वेतन के साथ 12 महीने का मातृत्व अवकाश पाने वाली पाकिस्तान की पहली महिला क्रिकेटर रहीं हैं। बाएं हाथ की बल्लेबाज बिस्माह ने भारत के खिलाफ 2006 में वनडे क्रिकेट में पदार्पण किया था और पाकिस्तान के लिए 276 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। उन्होंने 2009 में आयरलैंड के खिलाफ टी20 क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने 33 अर्धशतक समेत 6262 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए और लेग स्पिन गेंदबाजी से 80 विकेट लिए।

परिवार और पीसीबी को दिया धन्यवाद
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद बिस्माह ने एक बयान में कहा, 'मैं उस खेल से विदा ले रही हूं जिससे मुझे सबसे ज्यादा प्यार है। यह शानदार सफर रहा जिसमें कई चुनौतियां, जीत और यादगार लम्हे हमने देखे। मैं अपने परिवार को धन्यवाद देना चाहती हूं जिसने इस पूरे सफर में मेरा साथ दिया। इसके अलावा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) को भी धन्यवाद दूंगी जिन्होंने मुझे अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर दिया। पीसीबी से मिला सहयोग मेरे लिए काफी मायने रखता है।'

बिस्माह ने अपने करियर में चार विश्व कप खेले
बिस्माह ने 50 ओवरों के चार विश्व कप (2009, 2013, 2017 और 2022 ) खेले और 2022 में टीम की कप्तान भी रहीं। उन्होंने टी20 क्रिकेट में 2009 से 2023 के बीच आठ विश्व कप खेले और 2020 तथा 2023 में टीम की कप्तान रहीं।


चोटिल रिजवान और नियाजी टी-20 श्रृंखला से हुये बाहर

कराची
 चोटिल विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और इरफान खान नियाजी न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही टी-20 श्रृंखला के शेष मैचों से बाहर हो गए हैं। पाकिस्तान क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (पीसीबी) ने एक बयान में कहा है कि उन्हें दोनों की रेडियोलॉजी रिपोट्र्स मिली हैं और दोनों को टी-20 श्रृंखला से बाहर करने का फैसला किया गया है।

रिजवान को तीसरे टी-20 मैच में बल्लेबाजी करते समय मांसपेशियों में खिंचाव के कारण रिटायडर् हटर् होना पड़ा था। पीसीबी की ओर से कहा गया है कि उनके सप्ताह से 10 दिन तक मैदान के बाहर रहने की उम्मीद है वहीं नियाजी को उस मैच में किसी तरह की तकलीफ में नहीं देखा गया था, लेकिन पता चला है कि उनकी भी मांसपेशियों में खिंचाव है और इस कारण उन्हें सीरीज से बाहर कर दिया है।

इस जोड़ी के अलावा आजम खान पहले ही चोट के कारण अनुपलब्ध है। वहीं इस वर्ष की शुरुआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 में पदार्पण करने वाले हसीबुल्लाह को आजम के कवर के तौर पर बुलाया गया है, इसके अलावा किसी बदलाव की घोषणा नहीं की गई है। उल्लेखनीय है कि दूसरे मैच में हारने के बाद न्यूजीलैंड ने तीसरे मैच में वापसी करते हुए श्रृंखला को 1-1 की बराबरी पर ला दिया, आखिरी दो मैच लाहौर में खेले जाएंगे।

 

Source : Agency

6 + 10 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]