राजधानी भोपाल में तीन उम्मीदवारों के नामांकन पत्र निरस्त, जयश्री का आवेदन भी खारिज

भोपाल
मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए भरे गए नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की जा रही है। इस बीच राजधानी भोपाल लोकसभा सीट से बड़ी खबर सामने आई है। नामांकन पत्रों का जांच पड़ताल (स्क्रूटनी) में भोपाल लोकसभा सीट से तीन प्रत्याशियों के नामांकन पत्र निरस्त हो गए है।

जयश्री ने डमी के रूप में भरे थे नामांकन
भोपाल सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी अरुण श्रीवास्तव के अलावा डमी के रूप में जयश्री हरिकरण ने भी नामांकन भरा था। उनके तीन पत्र निरस्त हो गए। उन्होंने एक नामांकन निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में भी भरा है। ऐसे में नाम वापसी के दौरान वह निर्दलीय के रूप में भरा नामांकन ले सकती हैं। जयश्री छह महीने पहले हुए विधानसभा चुनाव में बैरसिया से कांग्रेस उम्मीदवार थीं। वे भाजपा के विष्णु खत्री से हार गई थीं। संपत्ति के मामले में वे भी करोड़पति हैं।

भाजपा की तरफ से भी एक उम्मीदवार सोमश्री जैन ने नामांकन भरा। पूर्व स्पेशल डीजी मैथलीशरण गुप्त भी मैदान में हैं। उन्होंने निर्दलीय के तौर पर नामांकन भरा है। वे भाजपा के आलोक शर्मा और कांग्रेस के अरुण श्रीवास्तव से भी अमीर हैं। पूर्व स्पेशल डीजी गुप्त और उनकी पत्नी के पास 16 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है, जबकि कांग्रेस के अरुण श्रीवास्तव के पास कुल संपत्ति 14 करोड़ रुपये है। भाजपा उम्मीदवार आलोक शर्मा 8 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं।

16 से अधिक उम्मीदवार हुए तो लगेगी डबल बैलेट यूनिट
ईवीएम मशीन के दो पार्ट होते है, जिसमें कंट्रोल और बैलेट यूनिट, बैलेट में 17 बटन होते हैं, जिसमें 16 उम्मीदवारों के नाम, चिह्न सहित एक नोटा भी रहता है। नाम वापसी के दिन तक 16 से अधिक उम्मीदवारों के रहने पर जिला निर्वाचन कार्यालय को प्रत्येक मतदान केंद्र पर दो-दो बैलेट यूनिट देना पड़ेंगी।

इनमें निर्दलीय प्रत्याशी सोमश्री, प्रकाश गण सुरक्षा पार्टी, ए के जिलानी का नामांकन पत्र निरस्त हो गया है। राजधानी भोपाल से अब लोकसभा को लेकर 25 अभ्यर्थी मैदान में रहेंगे। आज नामांकन पत्रों की जांच हुई है, जांच में मापदंड पूरा नहीं होने पर तीन नामांकन रद्द किए गए है।

Source : Agency

3 + 7 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]