मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी से जनता का बेहाल, कई जगहों पर तेज आंधी के साथ बारिश की चेतावनी भी जारी

भोपाल


 मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं. ऐसा लग रहा है मानो सूरज आग उगल रहा है. मध्य प्रदेश में आज से नौतपा का असर रहेगा, जिसके चलते तापमान में और भी बढ़ोतरी हो सकती है और भीषण गर्मी का असर रहेगा. नौतपा के पहले ही दिन प्रदेश के कई जिलों में लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने आज कई जगहों पर तेज आंधी के साथ बारिश की चेतावनी भी जारी की है.
बारिश का अलर्ट!

नौतपा की शुरुआत हो गई है, लेकिन अभी भी मध्य प्रदेश में बेमौसम बारिश का सिलसिला नहीं थम रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज छिंदवाड़ा, पांढुर्ना, सिवनी, मंडला और बालाघाट में तेज आंधी के साथ जोरदार बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है.

आग उगल रहा सूरज, यहां रेड अलर्ट!

नौतपा के साथ ग्वालियर-चंबल रीजन में गर्म हवाओं का कहर बरसना शुरु हो जाएगा और भीषण गर्मी पड़ेगी. मौसम विभाग ने आज यानी कि शनिवार को गुना, अशोकनगर, निवाड़ी में भीषण लू की चेतावनी है, इन जिलों में लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं ग्वालियर, नीमच, मंदसौर, श्योपुरकलां, शिवपुरी, मुरैना, भिंड, दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

मालवा-निमाड़ में भीषण गर्मी!

मालवा-निमाड़ रीजन में भी भीषण गर्मी देखी जा रही है. शुक्रवार को राजगढ़ सबसे गर्म रहा, यहां अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने आज राजधानी भोपाल, आगर मालवा, राजगढ़, रतलाम, शाजापुर, उज्जैन, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, धार, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर और देवास जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है. बता दें कि शुक्रवार को 12 शहरों का तापमान 44 डिग्री से ज्यादा रहा.

नौतपा और बारिश का संबंध?

हिंदू पंचांग के अनुसार आज यानी कि 25 मई से नौतपा शुरू हो रहा है. ज्योतिषों के मुताबिक, आम धारण है कि अगर नौतपा में बारिश होती है, तो पानी कम गिरता है. बता दें कि नौतपा का असर अगले 9 दिनों तक रहेगा.

Source : Agency

1 + 8 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]