एयर एंबुलेंस का शुभारंभ मिनटों में मिलेगा इलाज

भोपाल

उज्जैन में दो दिवसीय रीजनल इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव का समापन हो गया। दूसरे दिन भी मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव सीधे उद्योगपतियों से रूबरू हुए। उन्होंने उद्योगपतियों से कहा कि वे मध्यप्रदेश में निवेश करें। इसके अलावा आज से प्रदेश में पहली एयर एम्बुलेंस सेवा शुरू की गई है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इसकी शुरुआत की। इससे उद्देश्य सुदूरवर्ती क्षेत्रों में मरीजों को सही समय पर इलाज उपलब्ध हो सकेगा। इसके अलावा सीएम आज धार में 700 करोड़ के विकास कार्यां का लोकार्पण कर रहे हैं।

मध्यप्रदेश में शनिवार को आपातकालीन एयर एंबुलेंस सुविधा के रुप में स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक बड़ी शुरुआत हो गई। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने शनिवार को उज्जैन में आपातकालीन एयर एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग, चिकित्सा शिक्षा, आयुष संस्थाओं तथा निजी अस्पतालों को समन्वित करते हुए प्रदेश के सभी जिला और विकासखंडों में बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रोडमैप विकसित किया जा रहा है साथ ही प्रत्येक जिले से एयर एंबुलेंस का संचालन भी शुरु किया जा रहा है जिससे गंभीर रोगियों को बेहतर चिकित्सा संस्थानों में उपचार के लिए हवाई सुविधा का लाभ प्राप्त होगा।  इससे सड़कों और ओद्योगिक स्थलों पर होने वाली दुर्घटनाओं में घायलों को समय पर मदद मिल सकेगी। हृदय रोगी अथवा जहर से प्रभावित व्यक्तियों को अब अच्छे चिकित्सा संस्थानों में पहुंचाकर समय पर इलाज देकर उनकी जान बचाई जा सकेगी। एयर एंबुलेंस सेवा में हृदय रोग, श्वास तंत्रिका संबंधी बीमारियों, नवजात शिशुओं की स्वास्थ्य समस्याओं, उच्च जोखिम वाले गर्भधारण तथा आपदाओं की स्थिति को संभालने के लिए प्रशिक्षित एवं सुसज्जित टीम मौजूद रहेगी।  

धार में विकास की धारा, 700 करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन/लोकार्पण
मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव आज धार में सात सौ करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूूमिपूजन करेंगे। साथ ही 56 लाख वृद्ध निराश्रित और दिव्यांगजनों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि का वितरण करेंगे। दो लाख से अधिक जनजाति बहनों को आहार अनुदान की राशि वितरित करेंगे। धार में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव 689 गांवों को प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजना की राशि का अंतरण भी करेंगे। पीएम आदि आदर्श ग्राम योजना से 7300 से अधिक जनजातीय बहुल ग्रामों में जनजातीय बहुल ग्रामों में विकास कार्य किए जाएंगे। आहार अनुदान योजना में विशेष पिछड़ी जनजातियों की बहनों के खाते में अब तक राज्य सरकार 1580 करोड़ से अधिक की राशि डाल चुकी है।  

रीजनल इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव: दूसरे दिन भी सीएम यादव ने उद्योगपतियों से किया वन टू वन
उज्जैन में चल रही रीजनल इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव के दूसरे दिन भी मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव सीधे उद्योगपतियों से रुबरु हुए। उन्होंने उद्योगपतियों से कहा कि वे मध्यप्रदेश में निवेश करें, उद्योग स्थापित करे, यहां के युवाओं को रोजगार दें, राज्य सरकार उनके उद्योगों की स्थापना की राह को आसान बनाएगी। उन्हें न केवल कई तरह की रियायतें सरकार देगी बल्कि टैक्स में छूट, अनुदान भी उन्हें उपलब्ध कराया जाएगा। निवेशकों की राह आसान करने राज्य सरकार हर संभव कदम उठाएगी। दूसरे दिन भी करोड़ों रुपए के उद्योगों की स्थापना के लिए भूमिपूजन और लोकार्पण हुए।

Source : Agency

3 + 10 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]