Jio AirFiber 599 प्लान की डिटेल्स: अनलिमिटेड डेटा, इंस्टॉलेशन शुल्क और OTT फायदे

शहरों में इंटरनेट हर जगह मौजूद है। हालांकि गांव तक पहुंचते ही इंटरनेट दम तोड़ने लगता है। क्योंकि गांव और छोटे शहरों में ऑप्टिकल फाइबर मौजूद नहीं है। ऐसे में इंटरनेट का एक मात्र सहारा मोबाइल टॉवर है। हालांकि जियो ने एक नया सॉल्यूशन जियो एयरफाइबर लेकर आया है, जिसमें बिना ऑप्टिकल फाइबर की मदद से घर में वाई-फाई सर्विस लगा पाएंगे। इससे आपका पूरा मोहल्ला हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधा का लुत्फ उठा पाएगा। इससे अपने टीवी,मोबाइल, सीसीटीवी कैमरै समेत किसी भी तरह के वाई-फाई से कनेक्ट होने वाले डिवाइस को जोड़कर मूवी, शोज का लुत्फ उठा पाएंगे। साथ ही ऐप बेस्ड सर्विस जैसे नेटफ्लिक्स, जियो सिनेमा, डिज्नी प्लस हॉटस्टार का लुत्फ उठा पाएंगे।

कितने डिवाइस कर पाएंगे कनेक्ट

जियो एयरफाइबर से एक बार में 10 डिवाइस को कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल और सीसीटीवी कैमरे सभी शामिल है। हालांकि ज्यादा डिवाइस के कनेक्ट होने की वजह से इंटरनेट स्पीड घट सकती है।

कितना देना होगा चार्ज

जियो एयरफाइबर प्लान की शुरुआती कीमत 599 रुपये है। इस पर आपको 18 फीसद जीएसटी अलग से देना होगा। ऐसे में आपका मंथली खर्च करीब 701 रुपये आएगा। इस प्लान में 1000 जीबी डेटा दिया जाएगा। इस प्लान में 100 Mbps की स्पीड मिलेगी। साथ ही 30 से 40 mbps की अपलोडिंग स्पीड मिलती है। साथ ही करीब 15 OTT ऐप्स का फ्री सब्सक्रिप्शन भी दिया जाता है। 599 रुपये के अलावा 899 और 1199 रुपये वाले प्लान मौजूद है, जिसे यूजर्स अपने डेटा खपत के हिसाब से ले सकते हैं।

कैसे इंस्टॉल करें जियो एयरफाइबर?

जियो एयरफाइबर एक बिना तार वाली वाई-फाई सर्विस है। इसे गांव और दूर-दराज के इलाकों में लगवाया जा सकता है, जहां तार वाली वाई-फाई सर्विस मौजूद नहीं है। इसके लिए आपको My Jio App से इंस्टॉलेशन की रिक्वेस्ट डालनी होगी। इसके बाद आपको पेमेंट करना होगा। इसके लिए आपको 1000 रुपये इंस्टॉलेशन चार्ज देना होगा। लेकिन अगर आप 1 साल का प्लान लेते हैं, तो इंस्टॉलेशन फ्री रहता है। इसमें 10mbps हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस दी जा जाती है। साथ ही सिक्योरिटी मनी भी देना होता है।


कहां मौजूद है जियो एयरफाइबर सर्विस

जियो एयर फाइबर सभी इलाकों में मौजूद नहीं है। इसे खासतौर पर उन इलाकों में रोलआउट किया गया है, जहां 5G सर्विस उपलब्ध हो गई है।


किन इलाकों के लिए है जियो एयरफाइबर सर्विस

जिन इलाकों में ब्रॉडबैंड कवरेज कम है उन क्षेत्रों को नेटवर्क कवरेज में लाने के लिए रिलायंस जियो ने पिछले साल ही जियो एयर फाइबर लॉन्च किया था। जियो एयर फाइबर की सबसे अधिक मांग टियर -2 शहरों से आ रही है। ग्राहकों को लुभाने के लिए जियो ने 599 रु से शुरू होने वाले कई किफायती प्लान भी लॉन्च किए हैं। कंपनी का टारगेट 10 करोड़ परिसरों को इस सेवा से जोड़ने का है। कंपनी ने स्ट्रीमिंग प्लान की शुरुआत भी की है, जिसमें फिक्स्ड ब्रॉडबैंड पैकेज के साथ 15 स्ट्रीमिंग ऐप शामिल हैं।

5G ने बदल दी तस्वीर​

दरअसल भारत के लगभग हर गांव तक 5G नेटवर्क पहुंच चुका है। ऐसे में जियो एयरफाइबर की मदद से हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस का लु्त्फ उठाया जा सकता है। मोबाइल नेटवर्क एनालिटिक्स कंपनी ओपनसिग्नल ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि जियो के स्टैंडअलोन 5जी नेटवर्क की वजह से ही जियो एयर फाइबर अपने ग्राहकों को शानदार स्पीड पर डेटा दे पाता है। ओपन सिग्नल का मानना है कि जियो की फिक्सड वायरलेस सर्विस यानी जियो एयर फाइबर के ग्राहक प्रतिमाह औसतन 400 जीबी डेटा की खपत करते हैं।

Source : Agency

13 + 15 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]