रायपुर उत्तर में लोकसभा चुनाव में महिलाओं को सौंपी गई अहम जिम्मेदारी, इस बार ARO भी महिला होगी

 रायपुर
 विधानसभा चुनाव की तर्ज पर इस लोकसभा चुनाव में भी रायपुर उत्तर विधानसभा क्षेत्र की कमान महिलाओं के हाथ में सौंपी जा रही है। विधानसभा क्रमांक 50 रायपुर उत्तर के सभी 201 पोलिंग बूथों सहित दो सहायक पोलिंग बूथों में मतदान कराने के लिए महिलाओं को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी, जिसमें 203 मतदान केंद्रों में 812 महिला कर्मचारी तैनात रहेंगी।

विधानसभा चुनाव के दौरान रायपुर उत्तर के 201 पोलिंग बूथों पर मतदान पर्ची चेक करना, अंगुली में स्याही लगाना, रजिस्टर में हस्ताक्षर कराने से लेकर वोटिंग करवाने तक का सारा काम महिलाओं ने किया था। यहां तक कि पोलिंग बूथों पर सुरक्षा ड्यूटी में भी महिलाओं को ही तैनात किया गया था।

छत्तीसगढ़ के इतिहास में यह पहली बार हुआ था कि किसी जिले में प्रशासन ने किसी एक विधानसभा के सभी पोलिंग बूथों पर चुनाव कराने का सारा काम महिलाओं को सौंपा। प्रशासन की इस पहल की निर्वाचन आयोग ने भी प्रशंसा की थी। विधानसभा चुनाव में मिली इस सफलता को देखते हुए प्रशासन ने अब लोकसभा में भी रायपुर उत्तर विधानसभा के सभी पोलिंग बूथों को पुन: महिलाओं को सौंपने का मन बना लिया है।

इस बार एआरओ भी महिला

विधानसभा चुनाव के दौरान सभी 201 मतदान केंद्रों में महिलाओं को जिम्मेदारी तो दी गई थी, लेकिन एआरओ (असिस्टेंट रिटर्निंग आफिसर) के पद पर पुरुष को रखा गया था, लेकिन इस बार एआरओ की जिम्मेदारी भी महिला कर्मचारी को ही सौंपी गई है।

चुनाव के दौरान महिलाओं को मिलेगी पूरी सुविधा

विधानसभा चुनाव के दौरान रायपुर उत्तर के 201 पोलिंग बूथों पर आठ सौ से अधिक महिला कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी। इनमें दो सौ से अधिक पीठासीन अधिकारी और छह सौ से अधिक मतदान अधिकारी थीं।

लोकसभा चुनाव में दो पोलिंग बूथ बढ़ाए गए हैं, जिससे इस बार पीठासीन और मतदान अधिकारियों की संख्या भी बढ़ेगी। पोलिंग बूथों में महिलाओं की सुविधाओं का भी ख्याल रखा जाएगा, ताकि ड्यूटी के दौरान उन्हें किसी तरह की परेशानी न हो।

नामांकन 19 अप्रैल से

राज्य में लोकसभा चुनाव तीन चरणों में होना है। रायपुर लोकसभा सीट के लिए चुनाव तीसरे चरण में होगा। इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया 19 अप्रैल से शुरू होगी। नामांकन की संवीक्षा 20 को और वापसी 22 अप्रैल तक होगी। मतदान सात मई को होगा।

जिला उप निर्वाचन अधिकारी उमाशंकर बांदे ने कहा, विधानसभा चुनाव में सफलता मिली थी। इसे देखते हुए लोकसभा चुनाव में भी विधानसभा क्रमांक 50 रायपुर उत्तर के पोलिंग बूथों में मतदान कराने की जिम्मेदारी महिलाओं को सौंपी जाएगी।

Source : Agency

3 + 6 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]