उच्च प्रोटीन युक्त आहार: जानें कौन से खाद्य पदार्थ शामिल करें

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है, जो हमारे शरीर में एनर्जी को बनाए रखता है। वेट लॉस वालों के लिए यह एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। प्रोटीन मांसपेशियों की रिकवरी का काम करता है। इसलिए जितना हमारा वजन होता है, उसी के अनुसार उतने ग्राम प्रोटीन भी लेना जरूरी है।

वेज वालों में प्रोटीन डाइट को लेकर काफी दिक्कत आती है। क्योंकि प्रोटीन को लेकर लोगों के दिमाग में यह मिथ होता है कि वेज में प्रोटीन मिलना मुश्किल है और सबसे ज्यादा प्रोटीन अंडे या चिकन में पाया जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है, वेज में भी कई ऐसे

मखाना

मखाने में प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर और अन्य न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं। मखानों को हल्का सा घी में भूनकर नमक और काली मिर्च डालकर खा सकते हैं।

मूंग दाल चिल्ला

मूंग दाल प्रोटीन का हाई सोर्स होता है और इसके चिल्ले में आप सब्जियों को एड कर के इसे और भी ज्यादा हेल्दी बना सकते हैं। दाल में हाई प्रोटीन और सब्जियों में प्राप्त होने वाले विटामिन, हेल्दी वेट लॉस में मदद करते हैं। मूंग दाल में फाइबर की उच्च मात्रा होती है, वेट लॉस में मदद के साथ पाचन को सुधारने में मदद करती है और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करती है।

चना सत्तू

चने का सत्तू भी प्रोटीन का हाई सोर्स है। इसे लेने के लिए आप चने के सत्तू को पानी में घोलकर उसमें नींबू, नमक और भुना हुआ जीरा मिलाकर एक हेल्दी ड्रिंक बना सकते हैं।

पनीर टिक्का

पनीर में भी प्रोटीन हाई मात्रा में होती है। पनीर टिक्का के मामले में मेरिनेट करके तंदूर या ओवन में बेक करें। यह एक हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स है।

स्प्राउट्स सलाद

स्प्राउट्स में भी प्रोटीन और फाइबर दोनों ही अधिक मात्रा मे होते हैं। हाई प्रोटीन के लिए आप मिक्स्ड स्प्राउट्स खाएं, जैसे कि मूंग, चना, मोठ, मूंगफली और उसमें गाजर, टमाटर जैसी सब्जियां मिक्स कर के।

Source : Agency

3 + 9 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]