मिथुन और कर्क राशियों को सावधानी बरतने की सलाह: पढ़ें राशिफल

साप्ताहिक राशिफल के अनुसार 29 अप्रैल से 05 मई तक का समय तीज त्योहार की दृष्टि से विशेष रहने वाला है. इस बीच शीतलाष्टमी, बरूथनी एकादशी के व्रतों के साथ ही सप्ताह का अंत प्रदोष व्रत के साथ होगा. वीकली राशिफल के अनुसार 29 को चंद्रमा धनु से मकर में आएंगे और फिर दो मई को कुंभ राशि में जाएंगे. यहां पर प्रवास करते हुए चंद्रमा चार मई को मीन राशि में पहुंचेंगे. मीन राशि के व्यापारी वर्ग को इस सप्ताह प्रतिष्ठान में माल को व्यवस्थित करना चाहिए ताकि समय पर आसानी से सामान निकाला जा सके. जानते हैं इस सप्ताह का सभी राशियों का राशिफल.   

मेष - इस सप्ताह मेष राशि वालों को ऑफिस में एक्टिव रहना है, उनकी आय में वृद्धि होने के साथ ही करियर में भी ग्रोथ होने की स्थिति बन रही है. व्यापारियों को धंधे में लाभ तो होगा किंतु इसके साथ ही खर्चे भी लगे रहेंगे. युवाओं को संस्कार नहीं छोड़ना है और न ही किसी के उकसाने पर आना है, दूसरों के झगड़े में कूदने से बचें. ऑफिस के कामों में व्यस्त रहने के कारण परिवार में कम समय दे सकेंगे. चोट चपेट लगने की आशंका है इसलिए बचकर रहना होगा. 

वृष - इस राशि के लोग वर्तमान सप्ताह के लिए एक बात नोट कर लें कि ऑफिस में बॉस के आदेश का पालन करना है उनसे किसी भी तरह की बहस करना नुकसानदेह साबित हो सकता है. व्यापारियों को धंधे के साथ ही प्रचार प्रसार पर भी फोकस करना होगा. करियर बनाने वाले युवा जी जान से जुट जाएं. आप घर परिवार में कुछ समय जरूर दें और सबके साथ मिल कर हंसने बोलने का वातावरण बनाएं. सूरज की तपिश देखते हुए बहुत जरूरी होने पर ही भरी दुपहरी घर से निकलें वर्ना सुबह शाम कम गर्मी के समय बाहर के काम करें.

मिथुन - ऑफिस में कार्य करते हुए मिथुन राशि वालों को सीमा से अधिक मजाक नहीं करना है नहीं तो मुश्किल खड़ी हो सकती है. बिजनेस करने वालों के सामने रुकावट आ सकती हैं जिनका सामना सूझबूझ के साथ करना होगा, बिलिंग में भी अलर्ट रहना होगा. युवाओं को कठिन परिश्रम करने पर ही सफलता मिलने वाली है वैसे भी सफलता पाने का कोई शॉर्टकट नहीं होता है. इस सप्ताह ग्रहों की स्थिति परिवार में गर्मा गर्मी करा सकती है, भाई और पिता से विवाद करने से हर हाल में बचना चाहिए. वाहन चलाते समय सावधान रहें, दो पहिया में हेलमेट और चार पहिया में सीट बेल्ट जरूर लगाएं.

कर्क - इस राशि के लोग अपने ऑफिस में महिलाओं के प्रति सम्मान व्यक्त करें फिर वह चाहे उनके अधीन काम करने वाली हों, सहकर्मी अथवा बॉस ही क्यों न हों. व्यापारियों को इस सप्ताह लाभ कमाने के लिए दिमाग तो लगाना ही होगा, साथ ही कड़ी मेहनत भी करनी पड़ेगी. युवा वर्ग अपने टारगेट पर ही फोकस करें और कमर कस के उसे पाने के लिए दिन रात एक कर दें. जो लोग घर से दूर रहते है और वीकेंड में घर जा रहे हैं, तो पत्नी और बच्चों  के लिए कोई सामान जरूर ले जाएं. स्वास्थ्य तो ठीक रहेगा लेकिन मन किसी बात को लेकर उदास हो सकता है, किसी काम में चित्त नहीं लगेगा.

सिंह - सिंह राशि वालों को इस सप्ताह ऑफिस में कोई नई जिम्मेदारी मिल सकती है, उसे प्रसन्नता के साथ स्वीकार करें अपनी पूरी क्षमता का इस्तेमाल करते हुए उसे ठीक से पूरा करें ताकि उच्चाधिकारी आपके कार्य से प्रसन्न हों. व्यापारी वर्ग को ईमानदारी के साथ कार्य करने के साथ ही अपने उत्पाद की क्वालिटी पर भी ध्यान रखना होगा, इससे बाजार में आपकी गुडविल बनेगी. जिन युवाओं का अध्ययन समाप्त हो चुका है और आजीविका की तलाश में जुटे हैं उन्हें इस सप्ताह खुशखबरी मिल सकती है. जीवन साथी का ध्यान रखना होगा, उन्हें गिरने या किसी कार्य को करने के दौरान चोट चपेट लग सकती है. सेहत ठीक रखने के लिए नियमित व्यायाम करना ही चाहिए, यदि किन्हीं कारणों से वह छूट गया है तो फिर से शुरू करना चाहिए. 

कन्या - इस राशि के लोगों को कार्यालय में चुनौतियों का सामना करना होगा, जिनका मुकाबला आप अपनी सूझबूझ और कठिन परिश्रम से ही कर सकते हैं, साथ ही ऑफिस में ईर्ष्या करने वालों से भी सचेत रहना होगा. व्यापारी वर्ग की इस सप्ताह कमाई तो अच्छी होगी लेकिन ध्यान रहे उसे मौज मस्ती में नहीं बल्कि काम धंधे को बढ़ाने में लगाना होगा. युवा ऊर्जावान होकर कार्य करते हुए अपने टारगेट्स को अचीव करने के लिए जी जान से जुट जाएं, मेहनत कर सफलता पा सकते हैं. परिवार में सप्ताह के मध्य तक किसी तरह का धार्मिक अनुष्ठान हो सकता है या फिर अपने निकटतम लोगों के यहां किसी कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिलेगा. शरीर में किसी भी तरह का इंफेक्शन है तो साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा, गर्मी के मौसम में पसीना भी इंफेक्शन बढ़ा सकता है. 

तुला - वर्कप्लेस पर तुला राशि के लोगों को कंपनी के मालिक के प्रति पूरी निष्ठा व्यक्त करते हुए समर्पित भाव से काम करना होगा. “दुधारु गाय की दुलत्ती भली” वाली कहावत को याद रखते हुए पार्टनरशिप में कार्य कर रहे व्यापारियों को अपने पार्टनर के माध्यम से ही लाभ मिलने वाला है इसलिए उनकी बुरी बात भी बर्दाश्त करनी होगी. युवा बहुत अधिक ऑनलाइन खरीदारी और क्रेडिट कार्ड का उपयोग न करें, क्रेडिट अधिक हो गया तो आपका बैंक बैलेंस बिगड़ सकता है. इस सप्ताह आपको मां की हर तरह से सेवा करनी है, उनके लिए फल आदि के साथ ही यदि दवाओं की आवश्यकता हो तो वह भी लाकर दें. स्वादिष्ट चीजें चटखारे लेकर खाते हैं तो ध्यान रखें यह स्वाद आपकी सेहत को भी खराब कर सकता है.  

वृश्चिक - इस राशि के लोगों की करियर की क्षेत्र में प्रोग्रेस होगी लेकिन मन लगाकर काम करें जो भी दिक्कतें आएंगी उनका समाधान खुद ही निकालने में सक्षम होंगे. व्यापारी वर्ग अपने प्रतिष्ठान में काम करने वाले प्रत्येक कर्मचारी के कार्य की खुद ही समीक्षा करें और जिसके काम में भी लापरवाही या ढीलापन नजर आए, उसे चेतावनी दें. विद्यार्थी वर्ग अपने पढ़ाई पर ही फोकस करें तभी परीक्षाओं को अच्छे अंक के साथ पास कर सकेंगे, यही स्थिति कंपटीशन की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए है, जीवन साथी के स्वास्थ्य की चिंता करनी चाहिए और यदि उनकी तबीयत जरा भी खराब है तो उन्हें तुरंत डॉक्टर को दिखाने ले जाएं. गर्भवती महिलाओं को अपने और अपने गर्भस्थ शिशु का ध्यान रखना होगा, पौष्टिक आहार ही लें.

धनु - धनु राशि के लोगों को इस सप्ताह एक्टिव होने के साथ वाणी को मधुर बना कर रखना होगा ताकि किसी को आपके बोलने से पीड़ा न पहुंचे. जो व्यापारी लोन ले रहे हैं वो इस बात का भी ध्यान रखें कि पैसों को बिजनेस बढ़ाने में लगाना है, निजी खर्चों में नहीं शामिल करना है, बेमतलब लोन लेना ठीक नहीं. युवा वर्ग अच्छे विचारवान लोगों के संपर्क में रहें और उनसे कुछ न कुछ सीखने का प्रयास भी करें. कहावत है जहां पर चार बर्तन होते हैं तो खटकने की आवाज आती ही है, घर में यदि किसी तरह की खटपट हो जाए तो उसे दिल पर न लें. यदि आप बीपी के पेशेंट हैं तो दवा समय से लें और मॉनीटर भी करें क्योंकि बीपी बढ़ सकता है.

मकर - ऑफिस में काम करते समय इस राशि वालों को सचेत रहते हुए अपने आवंटित कार्य पर ही फोकस करना होगा, फालतू बातों में फंसे तो आपकी कही बातों का बतंगड़ भी बन सकता है. व्यापारी वर्ग को वर्तमान में लाभ कमाने की छोटी योजनाओं पर भी ध्यान देना चाहिए. युवा वर्ग पर्सनालिटी डेवलपमेंट पर ध्यान दें खास तौर पर वो जिन्हें प्रेजेंटेबल जॉब में जाना है. परिवार में मां के स्वास्थ्य का ध्यान रखें और किसी भी सदस्य पर ज्यादती न होने दें. खानपान में पूड़ी कचौड़ी समोसा खस्ता आदि डीप फ्राई किया हुआ सामान खाने से परहेज करें, पेट फूल सकता है. 

कुंभ - कुंभ राशि के लोगों को इस सप्ताह टीम का पूरा सहयोग मिलेगा लेकिन सारे पहलुओं पर विचार करने के बाद ही निर्णय  लेना है. दुकान या गोदाम में जरूरत से ज्यादा स्टॉक न रखें क्योंकि अधिक स्टाक होने पर यदि पूरी बिक्री न हुई तो नुकसान हो सकता है. युवा वर्ग कहीं मौज मस्ती करने जा सकते हैं जिससे खुश भी होंगे किंतु इस बात को भी याद रखें कि किसी भी चीज की अति ठीक नहीं होती. मौसम को देखते हुए आप ठंडक देने वाले उपकरणों पर कुछ पैसा खर्च कर सकते हैं. सप्ताह भर सब कुछ ठीक चलने के बाद भी संतुष्टि और प्रसन्नता का अभाव रहेगा. 

मीन - कार्यस्थल से ऑफिशियल कार्य के लिए  टूर पर कहीं दूर भेजा जा सकता है जिसमें कुछ दिन भी लग सकते हैं. व्यापारी वर्ग के प्रतिष्ठान में माल इधर-उधर रखा हुआ है तो उसे व्यवस्थित करना चाहिए ताकि समय पर आसानी से सामान निकाला जा सके. युवाओं को दुर्व्यसन करने वालों से दूर ही रहना चाहिए नहीं तो संगत का असर आ सकता है. कुछ समय माता-पिता, पत्नी और बच्चों को दें ताकि काम धंधे के तनाव को कुछ देर के लिए भुला सके. नेत्रों में किसी तरह की परेशानी हो सकती है, किंतु कोई भी दवा चिकित्सक से पूछ कर ही इस्तेमाल करें.

Source : Agency

11 + 5 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]