ठंड के मौसम में कम तेल में पकौड़े तैयार करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

नई दिल्ली
ठंड के मौसम में चाय की प्याली के साथ गर्मागर्म क्रिस्पी पकौड़े खाने के लिए मिल जाएं तो पूरा दिन अच्छा गुजरता है। लेकिन कई बार लोग पकौड़ों के जरूरत से ज्यादा ऑयली होने की वजह से उन्हें खाने से परहेज करने लगते हैं। ऐसे में अगर आप हेल्थ और स्वाद दोनों को बनाए रखना चाहते हैं तो मास्टर शेफ के ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। जी हां, कम तेल में क्रिस्पी पकौड़े तैयार करने के लिए मास्टर शेफ ने कुछ टिप्स शेयर किए हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में-

तेल का तापमान-
पकौड़े तलने के लिए तेल का सही तापमान में होना बेहद जरूरी है। तेल ज्यादा गर्म होने पर पकौड़े ऊपर से जलकर काले हो जाएंगे और अंदर से कच्चे रहंगे। जबकि तेल ठंड़ा होने पर पकौड़े ज्यादा तेल सोखते हैं। ऐसे में पकौड़े तलने के लिए तेल को मीडियम टेंपरेचर पर गर्म करें।

तेल का टेंपरेचर चेक करने के टिप्स-
तेल में पकौड़े तलने से पहले उसके तापमान को एक कलछी की मदद से चेक करें। इसके लिए तेल में कलछी डुबोकर चेक करें कि क्या कलछी डालते ही तेल में छोटे-छोटे बुलबुले उठ रहे हैं कि नहीं। अगर कलछी तेल में डालते ही बुलबुले उठने लगे तो समझ जाए कि अब इसमें पकौड़े तले जा सकते हैं।

नमक-
शेफ पंकज भदौरिया कहती हैं, कि तेल जब जरूरत अनुसार गर्म हो जाए तो इसमें पकौड़े तलने से पहले एक चुटकी नमक डाल दें। ऐसा करने से पकौड़े ज्यादा तेल नहीं पीते हैं।

ये टिप्स भी है असरदार-
-पकौड़े बनाने के लिए बेसन का पेस्ट तैयार करते समय अगर उसमें आधा चम्मच तेल मिला दिया जाए तो पकौड़े तलते समय वह कम तेल सोखेगा।
-पकौड़े के लिए तैयार किया गया बेसन का घोल ज्यादा तेल ऑब्जर्व करता है। इसलिए पकौड़े के बैटर में हमेशा थोड़ा सा चावल का आटा मिला लेना चाहिए। ध्यान रखें, चावल के आटे की मात्रा बेसन की मात्रा की एक चौथाई होना चाहिए।
-नॉन स्टिक पैन में कम तेल लगता है। आप पकौड़े बनाते समय कढ़ाई की जगह नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

Source : Agency

5 + 1 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]