अमित शाह के फेक वीडियो मामले में अहमदाबाद साइबर टीम का एक्शन, AAP और कांग्रेस से जुड़े दो लोग गिरफ्तार

नई दिल्ली

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के फर्जी वीडियो मामले में पुलिस हरकत में आ गई है। खबर है कि दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बताया जा रहा है कि दोनों आम आदमी पार्टी यानी AAP और कांग्रेस से जुड़े हुए हैं। इससे पहले दिल्ली पुलिस ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी को भी इससे जुड़े मामले में पूछताछ के लिए तलब किया है।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, आप और कांग्रेस से जुड़े दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अहमदाबाद साइबर क्राइम टीम ने यह कार्रवाई की है। इससे पहले सोमवार को असम पुलिस ने भी कहा था कि एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। उसके पास से एक लैपटॉप और दो मोबाइल फोन भी जब्त किए गए थे। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बताया था कि गिरफ्तार किए गए व्यक्ति का नाम रीतोम सिंह है।

कांग्रेस-AAP से जुड़े हैं दोनों आरोपी

पकड़े गए दोनों आरोपियों के नाम सतीश वनसोला और आर बी बारिया है. सतीश वनसोला कांग्रेस विधायक जिग्नेश मेवानी का क्षेत्रीय कार्यालय संभालता है जबकि आर बी बारीया आम आदमी पार्टी के दाहोद जिले का प्रमुख है. दोनों ने वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किए थे.

कई नेताओं को इस मामले में नोटिस

बता दें कि इस मामले में दिल्ली पुलिस ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है और कई राज्यों में इसकी जांच की जा रही है. दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक, पुलिस की जांच का दायरा कई राज्यों तक फैल गया है. एडिटेड वीडियो की जांच के लिए झारखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, नागालैंड के लिए दिल्ली पुलिस की अलग- अलग टीमें भेजी गई हैं. फर्जी वीडियो मामले में पुलिस ने तेलंगाना सीएम रेवंत रेड्डी को भी तलब किया गया है.

फर्जी वीडियो को शेयर किए जाने के मामले में यूपी में समाजवादी पार्टी के एक लोकसभा प्रत्याशी को नोटिस दिया गया है और पूछताछ के लिए बुलाया गया गया है. झारखंड में कांग्रेस के एक नेता को भी नोटिस मिला है. पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया गया है. नागालैंड के कांग्रेस नेता को भी नोटिस भेजा गया है.

इन सभी को अपना मोबाइल साथ लाने को कहा गया है. जानकारी के मुताबिक, तेलंगाना सीएम रेड्डी समेत छह लोगों को दिल्ली पुलिस ने पूछताछ के लिए बुलाया है. एडिटेड वीडियो मामले में कई राज्यों के लोग शामिल हैं.

कांग्रेस फैला रही फर्जी वीडियो: अमित शाह

बता दें कि अमित शाह के जिस फर्जी वीडियो को सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा था वो आरक्षण से जुड़ा हुआ था. अमित शाह ने गुवाहाटी में उस फेक वीडियो को लेकर कांग्रेस पर हमला भी बोला.

अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी झूठ फैलाकर जनता के बीच में भ्रांति फैलाना चाहती है. भारतीय जनता पार्टी एससी, एसटी और ओबीसी के आरक्षण की समर्थक और हमेशा इसके संरक्षण के लिए भूमिका निभाएगी. ये बात नरेंद्र मोदी ने भी कई बार बोला है. एससी, एसटी और ओबीसी के आरक्षण में किसी दल ने डाका डाला है, तो वह कांग्रेस पार्टी है.

क्या था मामला
सोशल मीडिया पर हाल ही में एक वीडियो वायरल होने लगा था, जिसके जरिए दावा किया जा रहा था कि शाह भारतीय जनता पार्टी के जीतने पर एससी/एसटी रिजर्वेशन खत्म करने की बात कह रहे हैं। बाद में साफ हुआ कि शेयर किया जा रहा वीडियो को एडिट कर शेयर किया जा रहा था। वास्तविक वीडियो साल 2023 में तेलंगाना में दिए एक भाषण का था, जिसमें गृहमंत्री मुस्लिम कोटा खत्म करने की बात कह रहे थे।

भाजपा ने कांग्रेस के खिलाफ निर्वाचन आयोग में शिकायत दर्ज कराई और आरोप लगाया कि उसने चुनाव प्रक्रिया को पटरी से उतारने के लिए शाह का 'डीप फेक और छेड़छाड़ किया गया' वीडियो प्रसारित किया। भाजपा ने मामले में कड़ी कार्रवाई की मांग की।

Source : Agency

2 + 4 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]