इन्दौर । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री लोकेश कुमार जाटव ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला अधिकारियों की बैठक में कहा कि जिले में लोकसभा निर्वाचन-2019 के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन कराया जा रहा है। आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है। आज 09 मई से 14 मई (6 दिन) तक बीएलओ द्वारा मतदाता पर्ची का वितरण किया जायेगा। उन्होने कहा कि सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, जोनल ऑफिसर, सेक्टर ऑफिसर और बूथ लेबल ऑफिसर टीम भावना से काम करें और आपस में तालमेल बनाये रखें। इस अवसर पर प्रेक्षक श्री चंद्रशेखर खरे और आयुक्त नगर निगम श्री आशीष सिंह विशेष रूम से मौजूद थे।
उन्होने बताया कि आगामी 12 मई तक इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट वितरित किये जायेगे। अभी 5 हजार से अधिक कर्मचारियों को इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट वितरित किया जा चुका है। उन्होने बताया कि माँग के अनुसार 2400 ईवीएम आ गई है और उनकी फर्स्ट लेबल चैकिंग तीन दिन में हो जायेगी। 12 मई को 12 बजे ईवीएम मशीनों को द्वितीय रेंडमाइजेशन किया जायेगा। 10 प्रतिशत ईवीएम मशीन रिजर्व में रखी जायेगी। एक-एक ईवीएम मशीन सहायक रिटर्निंग ऑफिसर और सेक्टर ऑफिसर को दी जायेगी।
उन्होने बताया कि मतदान सामग्री वितरण की सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं। 17 मई को एक बार और सामग्री वितरण कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जायेगा। 11 और 12 मई को आब्जवर्स को प्रशिक्षण दिया जायेगा। स्वीप प्लान के तहत सुगम पोर्टल बनाया गया है। सभी सहायक रिटर्निंग ऑफिसर और सेक्टर ऑफिसर को वाहन आवंटित किया जायेगा। इन वाहनों में 16 मई को लालबाग मैदान में जीपीएस लगाया जायेगा। मतगणना कर्मचारियों को 15 व 21 मई को दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक प्रशिक्षण दिया जायेगा।
इस अवसर पर प्रेक्षक श्री चंद्रशेखर खरे ने कहा कि जिले के अधिकारियों के लिए आगामी 10 दिन बहुत महत्वपूर्ण हैं। सभी अधिकारी समर्पित भाव से काम करें। चुनाव में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जायेगी। इस अवसर पर स्वीप प्लान नोडल आफिसर श्रीमती नेहा मीना ने बताया कि जिले में मतदाता अभियान के तहत जिले में बैनर, पोस्टर और होर्डिंग लगाये गये हैं। रात्रि चौपाल, बाइक और सायकिल रैली का आयोजन किया जा रहा है। मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए मतदान के बाद 92 नमकीन सेंटर और 29 टॉकीज में मतदान के बाद रियायत का प्रावधान किया गया है। 
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमती रूचि वर्धन ने बताया कि जिले में लोकसभा चुनाव के परिपेक्ष्य में सख्ती बरती जा रही है। जिले में कानून और व्यवस्था बनाये रखने के लिए 8 हजार 989 आरोपियों को बाउंडओवर किया गया है। 16 हजार 846 आरोपियों के खिलाफ दण्ड प्रक्रिया संहिता के तहत कार्यवाही की गई है। 31 आरोपियों को जिलाबदर किया गया है और 10 आरोपियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्यवाही की गई है। शस्त्र अधिनियम के तहत जिले के थानों में सभी 8 हजार 369 शस्त्र जमा हो गये हैं। एक शस्त्र जब्त किया गया है और 36 लाइसेंस निरस्त किये गये हैं। 55 अवैध शस्त्र और 650 अवैध हथियार जब्त किये गये हैं। अभी तक एक करोड़ 39 लाख 95 हजार 510 रूपये नगद जब्त किये गये हैं। एक करोड़ 10 लाख रूपये मूल्य की अवैध शराब जब्त की गई है। 14 लाख 28 हजार रूपये मूल्य की अवैध ड्रग्स जब्त की गई है। इस अवसर पर जिले में वरिष्ठ अधिकारी और एसडीएम बैठक में मौजूद थे।