बिलासपुर । भारतीय रेलवे द्वारा स्वच्छ.रेल स्वच्छ.भारत के तहत स्वच्छता.पखवाडा का आयोजन किया जा रहा है। 16 सितम्बर से 30 सितम्बर 2019 तक आयोजित इस स्वच्छता ही सेवा-पखवाडा में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सभी स्टेशनों तथा गाडियों में प्रत्येक दिवसों के थीम के अनुसार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है । 16 सितम्बर को स्वच्छ जागरूकता, 17 एवं 18 सितम्बर को स्वच्छ संवाद, 19 एवं 20 सितम्बर को स्वच्छ स्टेशन, 21 एवं 22 सितम्बर को स्वच्छ रेलगाड़ी, 23 सितम्बर को स्वच्छ परिसर, 24 एवं 25 सितम्बर को स्वच्छ आहार, 26 एवं 27 सितम्बर को स्वच्छ नीर, 28 सितम्बर को स्वच्छ प्रसाधन, 29 सितम्बर को स्वच्छ प्रतियोगिता थीम पर कार्य किए जाएंगे। 30 सितम्बर को इस दौरान किए गए कार्यों की समीक्षा की जाएगी।
स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ महाप्रबंधक कार्यालय से प्रात प्रभात फेरी निकालकर की गई। प्रभात फेरी पुराने महाप्रबंधक कार्यालयए मंडल रेल प्रबंधक कार्यालयए रेलवे कालोनीए भारत माता स्कूल होते हुए राहगीरों को स्लोगन एवं पोस्टर के माध्यम से स्वच्छता जागरूकता का संदेश देते हुए सेकरसा मैदान में समाप्त हुई। सेकरसा मैदान में पर्यावरण अनुकूलन हेतु छायादार एवं फलदार पौधों का वितरण किया गया। प्रभातफेरी में अपर महाप्रबंधक प्रमोद कुमार, मंडल रेल प्रबंधक आर.राजगोपाल, सहित सभी विभागाध्यक्ष, मुख्यालय एवं मंडल के अधिकारीगण, सैकड़ों की संख्या में कर्मचारीगण, स्काउट गाइड के बच्चे एवं नागरिक सुरक्षा दल की टीमों ने भाग लिया। इसके पश्चात् प्रात: जोनल मुख्यालय सहित सभी मंडल रेल प्रबंधक कार्यालयों  एवं सभी प्रमुख स्टेशनों में अधिकारियों, कर्मचारियो एवं उपस्थित अन्य सदस्यो के द्रारा  स्वच्छता की शपथ ली गई।
जोनल मुखालय एवं बिलासपुर स्टेशन में स्वच्छ जागरूकता थीम पर रेल्वे कर्मचारियो एवं स्काउट-गाइड के बच्चों द्वारा नुक्कड-नाटक के माध्यम से कचरे फैलाने अथवा गंदगी के दुष्परिणामों से होने वाली नुकसान की जीवंत प्रस्तुति देकर यात्रियों को स्वच्छता जागरूकता का संदेश दिया गया। इस दौरान बच्चों की पूरी टीम द्वारा गंदगी से होने वाली हानियों एवं स्वच्छता से होने वाली लाभ के बारे में विस्तारपूर्वक बताकर यात्रियों से गंदगी नहीं फैलाने तथा गंदगी फैलाने वालों को जागरूक करने का आग्रह भी किया गया।
स्वच्छता पखवाडा के शुभारंभ अवसर पर सभी मंडल के सहित सभी प्रमुख स्टेशनों एवं रेलवे कालोनियों में भी प्रभातफेरी निकालकर कालोनियों के निवासियों एवं यात्रियों को स्वच्छता जागरूकता हेतु प्रेरित किया गया। साथ ही स्वच्छता शपथ समारोह का आयोजन कर स्वयं एवं अन्य लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने एवं साल 100 घंटा श्रम दान करते हाये आसपास के माहौल को स्वच्छ रखना एवं आपने साथ 100 अन्य व्यक्तियों को भी स्वच्छ के लिए प्रेरित करने की शपथ ली गयी। 
द्पूम रेल्वे रायपुर रेल मंडल में भी स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के अंतर्गत 16 सितम्बर 2019 को कौशल किशोर मंडल रेल प्रबंधक द पू म रे रायपुर ने उपस्थित सभी अधिकारियों व रेल कर्मियों को स्वच्छता के प्रति शपथ दिलाई कि न गंदगी करेंगे न ही किसी और को गंदगी करने देगे। आज सुबह 8 बजे डब्लूआरएस से डीआरएम ऑफिस तक आयोजित प्रभात फेरी में मंडल रेल प्रबंधक, द पू म रेल्वे सहित रायपुर में मण्डल के सभी अधिकारीगण तथा रेल कर्मियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया तथा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया ।
द्पूम रेल्वे नागपुर रेल मंडल में भी स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के अंतर्गत प्रथम दिन 16 सितम्बर को श्रीमती शोभना बंदोपाध्याय, मंडल रेल प्रबंधक, दपूमरे नागपुर ने उपस्थित सभी अधिकारियों व रेल कर्मियों को स्वच्छता के प्रति शपथ दिलाई कि न गंदगी करेंगे न ही किसी और को गंदगी करने देगे। आज सुबह 8 बजे खेल मैदान मोतीबाग से बेलीशॉप रेलवे कॉलोनी तक आयोजित प्रभात फेरी में मंडल रेल प्रबंधक, द पू म रे नागपुर के लीडरशीप में मण्डल के सभी अधिकारीगण तथा रेल कर्मियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया एवं रेलकर्मियों-जनसमुदाय को पोस्टर-बैनर के माध्यम स्वच्छता के प्रति जागृत किया। श्रीमती शोभना बंदोपाध्याय, मंडल रेल प्रबंधक, द पू म रे नागपुर ने कॉलोनी के सभी रेल कर्मियों व उनके परिवारजन से रेल परिसर व आस-पास को स्वच्छ रखने व स्वच्छता अभियान को सफल बनाने  कि अपील की।