वनरक्षक वनपाल भर्ती पदों में होगी बढ़ोतरी, कार्मिक विभाग में पत्रावली प्रक्रियाधीन

जयपुर
गहलोत सरकार बेरोजगार अभ्यर्थियों को बड़ी राहत देने जा रही है। वनरक्षक वनपाल भर्ती पदों में बढ़ोतरी की जाएगी। पदों में बढ़ोतरी के बाद संशोधित विज्ञप्ति जारी होगी। कार्मिक विभाग की संयुक्त सचिव अंजू राजपाल द्वारा जारी आदेशों के अनुसार अतिरिक्त पदों को भर्ती में शामिल किए जाने की पत्रावली प्रक्रियाधीन है। भर्ती शीघ्र किए जाने हेतु त्वरित कार्यवाही की जा रही है। राज्य के कार्मिक विभाग ने राजस्थान बेरोजगार महासंघ एकीकृत के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव के लिखे पत्र में पद बढ़ाने की बात कही है। बेरोजगार नेता उपेन यादव लंबे समय से वनरक्षक वनपाल भर्ती पदों में बढ़ोतरी करने की मांग कर रहे हैं। पदों की बढ़ातरी की मांग को लेकर राज्य के कार्मिक विभाग को पत्र लिखा था।

कर्मचारी चयन बोर्ड जल्द जारी करेगा संशोधित विज्ञप्ति
उपेन यादव ने बताया कि राजस्थान फाॅरेस्ट गार्ड भर्ती 2021 के लिए आनलाइन आवेदन 8 दिसंबर 2020 से 22 जनवरी 2021 तक भरवाए गए थे। लेकिन अब इस भर्ती में पदों की संख्या बढ़ाकर फिर से विज्ञापन जारी किया जाएगा। राजस्थान फोरेस्ट गार्ड भर्ती पहले वनपाल के 87 पदों और वनरक्षक के 1041 के लिए निकाली गई थी। उपेन यादव ने बताया कि कार्मिक विभाग के अधिकारियों ने जल्द से जल्द पद बढ़ाने की प्रक्रिया पूरी कर विज्ञप्ति जारी करने का आश्वासन दिया है। पद बढ़ाने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। उपेन यादव ने बताया कि राज्य कर्मचारी बोर्ड द्वारा जारी होने वाले भर्ती परीक्षाओं के कैलेंडर में वनपाल वनरक्षक भर्ती की परीक्षा तिथि जारी हो सकती है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार पटवारी, वनरक्षक, वनपाल और ग्राम सेवक सहिता कई भर्तियों के पद बढ़ाने पर गंभीरता से विचार कर रही है। सरकार के इस निर्णय से बेरोजगार अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिलने जा रही है।

बेरोजगार अभ्यर्थियों कर रहे हैं लंबे समय से इंतजार
वनपाल एवं वनरक्ष की चयन प्रक्रिया राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा से किया जाएगा। लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होगा। वनपाल के लिए 18 से 40, वनरक्षक के लिए 18 से 24 की आयु होनी चाहिए। राज्य सरकार का आरक्षण का लाभ संबंधित वर्ग के अभ्यर्थियों को मिलेगी। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में वनपाल एवं वररक्षक भर्ती काफी दिनों से अटकी हुई है। माना जा रहा है कि कर्मचारी चयन बोर्ड जल्द ही संशोधित विज्ञप्ति जारी करेगा। राज्य के विभिन्न बेरोजगार संगठन भर्ती प्रक्रिया पूरी करे की मांग करते रहे हैं। बेरोजगार नेता उपेन यादव लंबित भर्ती प्रक्रिया पूरी कराने के लिए पिछले महीने राजधानी जयपुर में धरने पर भी बैठे थे।

 

Source : Agency

11 + 14 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]