मखाना खाने से होने वाले असर और फायदे

मखाना एक ड्राई फ्रूट है और बादाम या अखरोट की तरह इसके भी बहुत से फायदे हैं। रोजाना इसका सेवन कई बीमारियों से भी बचा सकता है, जैसे कि यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है, जिससे हार्ट अटैक का रिस्क कम हो जाता है। मखानों में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो कि हाजमे को अच्छा रखने लिए काफी फायदेमंद होता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार इसे आर्गेनिक हर्ब भी कहते हैं क्योंकि इसे बिना किसी रासायनिक खाद या कीटनाशक के उगाया जाता है। इसमें कई पोषण तत्वों की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आपके लिए एक परफेक्ट हेल्दी स्नैक हो सकता है। इसके अलावा मखाने में लौ कैलोरी होती है, तो यह वेटलॉस वालों के लिए भी काफी अच्छा है। यह डायबिटीज डाइट के लिए भी अच्छा है।

वेट लॉस में करे हेल्प

मखाने में लो कैलोरी के साथ प्रोटीन और फाइबर की मात्रा पाई जाती है। 100 ग्राम मखाने में 347 कैलोरी, 9 ग्राम प्रोटीन, 1 ग्राम फैट्स और 76 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। इसलिए यह वजन घटाने में सहायक है और क्रेविंग भी कंट्रोल करता है।

कोलेस्ट्रॉल रहता है कंट्रोल

मखाना का सेवन हार्ट हेल्थ के लिए भी मददगार है, क्योंकि इसमें सोडियम और फैट कम मात्रा में होते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है और हृदय रोगों का जोखिम कम हो जाता है।

मखाना खाने से क्या होता है?

डायबिटीज पर कंट्रोल

यह एक लौ कैलोरी ड्राई फ्रूट है, जिसे आसानी से डायबिटीज वालों की डाइट में शामिल किया जा सकता है। इसमें कैलोरी लो होती है और इसमें मौजूद फाइबर मेटाबॉलिज्म को तेज करता है और ब्लड में शुगर के स्तर को बढ़ने से रोकता है।

हड्डियों के लिए ताकतवर

इसमें कैल्शियम की उच्च मात्रा पाई जाती है, जो मजबूत हड्डी और दांतों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। जिन्हें ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या है, उनके लिए इसका सेवन बहुत ही लाभकारी है। यह जोड़ों की समस्या का घरेलू उपचार भी है।

बढ़िया डायजेशन

मखाना पाचन को सुधारता है और इसमें मौजूद फाइबर कब्ज और अपच की समस्या में भी सुधार करता है। यह बहुत जल्दी डाइजेस्ट भी हो जाता है। अपच, कब्ज वालों को इसका संतुलित सेवन फायदे दे सकता है।

Source : Agency

2 + 10 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]