सीवीआरयू बना नैक ए ग्रेड प्राप्त करने वाला प्रदेश का पहला निजी विवि

बिलासपुर
डॉ.सी.व्ही.रमन विषश्वविद्यालय को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) ने ए ग्रेड प्रदान किया है। सीवीआरयू में राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) में ए ग्रेड प्राप्त करने वाला प्रदेश का पहला निजी विष्वविद्यालय बना गया है। 6 से 8 दिसंबर 2023 को नैक पीयर टीम ने डॉ.सी.व्ही.रमन विष्वविद्यालय में विजिट किया था। इसके पूर्व 2016 में राश्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिशद (नैक) ने विष्वविद्यालय को बी प्लस ग्रेट प्रदान किया था। ए ग्रेड अपडेषन से विशवविद्यालय परिवार सहित ग्रुप के सभी विष्वविद्यालयों में खुषी की लहर है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए डॉ.सी.व्ही.रमन विष्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रवि प्रकाष दुबे ने बताया कि 6 दिसंबर से 8 दिसंबर 2023 तीन दिनों तक नैक पीयर टीम ने डॉ.सी.व्ही.रमन का विजिट किया  था। उन्होंने बताया कि नैक द्वारा निर्धारित मापदंडों करिकुलम आसपेक्टस, टीचिंग लनिंग एंड एवल्यूष, रिचर्स इनोवेषन एंड एक्सटेंषन, इंफ्रास्ट्रक्चर्स एंड लर्निंग रिर्सोस, स्टूडेंट सपोर्ट एवं प्रोग्रेषन, गर्वनेंस लीडरषीप एंड मैनेंजमेंट, इंडस्टीयन वैल्यू एंड बेस प्रेक्टिस, को परखा। हर्श की बात है, कि नैक पीयर टीम ने सभी विशयों को गुणवत्तायुक्त पाया। नैक पीयर टीम ने पाया कि सीवीआरयू षिक्षा, षोध, कला संस्कृति मूल्यों,रचनात्मकता, और उद्यमियता के क्षेत्र में उत्कृश्ट कार्य कर रहा है। तीन दिनों तक 7 सदस्यी नैक पीयर टीम ने विजिट किया। इसके बाद आज नैक पीयर टीम द्वारा विष्वविद्यालय को ए ग्रेड प्रदान किया गया है। ए ग्रेड प्राप्त होने के बाद विष्वविद्यालय का दायित्व बढ़ा है। हम इस बढ़े दायित्व को भी निभाएंगे।

सीवीआरयू नैक में ए ग्रेड प्राप्त करने वाला पहला निजी विवि बना -गौरव
हर्श व्यक्त करते हुए विष्वविद्यालय के कुलसचिव गौरव षुक्ला ने बताया कि सीवीआरयू नैक ए ग्रेड प्राप्त करने वाला प्रदेष पहला विष्वविद्यालय बना गया है। यह सीवीआरयू के लिए ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेष के लिए गौरव की बात है। लेकिन यह एक ठहराव मात्र है मंजिल नहीं है। सर्वोच्च ग्रेड प्राप्त के लिए संघर्श जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि डॉ.सी.व्ही.रमन विष्वविद्यालय बिलासपुर ही नहीं ग्रुप के सभी 6 विष्वविद्यालय गुणवत्तापुर्ण षिक्षा दे रहे हैं और विष्वविद्यालय में विष्व स्तरीय सुविधाएं हैं। डॉ.सी.व्ही.रमन विष्वविद्यालय मध्य भारत का  सबसे बड़ा विष्वविद्यालय है, आदिवासी अंचल में स्थापित होने के बाद भी यहां विद्यार्थियों को विष्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध है। गौरव षुक्ला ने बताया कि विष्वविद्यालय की प्रयोगषालाओं, कला केंद्रों, स्पोटर्स सुविधाएं, लायब्रेरी सहित सभी सुविधाओं की गुणवत्ता को पीयर टीम ने सराहा। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ संजोही से लेकर भारत सरकार द्वारा प्रदत्त इंक्यूबेषन सेंटर तक हम काम कर रहे हैं। एक ओर विवि छत्तीसगढ़ के कला, संस्कृति साहित्य और जीवन षैली के संरक्षण एवं संर्वधन के लिए कार्य कर रहा है। वही दूसरी ओर टैक्नॉलाजी के साथ कदम ताल करते हुए भारत सरकार द्वारा प्रदत्त इंक्यूबेषन सेंटर स्थापित किया गया है। विष्वविद्यालय खेल में राश्ट्रीय एवं अंतरराश्ट्रीय स्तर पर अपना सफलता का परचम लहराया है। यहां से पढ़े विद्यार्थी दुनिया के कई देषो में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।  कुलसचिव गौरव षुक्ला ने इस बड़ी सफलता पर पूरे विष्वविद्यालय परिवार को षुभकामनाएं दी।

Source : Agency

14 + 8 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]