Australian Open: सुमित नागल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में अलेक्जेंडर को हराकर रचा इत‍िहास

 मेलबर्न

भारत के स्टार टेनिस ख‍िलाड़ी सुम‍ित नागल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के पहले ही दौर में धमाकेदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने टूर्नामेंट में 31वीं सीड अलेक्जेंडर बुब्लिक (Alexander Bublik) को हरा दिया. नागल शुरुआत से दो सेटों में आगे चल रहे थे, लेकिन तीसरे दौर में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और बुब्ल‍िक को मात दी. सुम‍ित नागल ने यह मैच 6-4, 6-2, 7-6(5) से जीता.

35 साल में यह पहली बार है कि किसी भारतीय पुरुष टेनिस खिलाड़ी ने स‍िंंगल्स ग्रैंड स्लैम में किसी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को हराया है. सुम‍ित नागल की एटीपी रैंकिंग 137 है.

इसके साथ ही सुम‍ित नागल ने 1989 के बाद पहली बार ऐसे भारतीय ख‍िलाड़ी बन गए हैं, ज‍िन्होंने सिंगल्स ड्रॉ में किसी सीडेड ख‍िलाड़ी को हराया हो. इससे पहले रमेश कृष्णन ने ऐसा किया था.  

सुमित नागल ने बुब्लिक को सीधे सेटों में हराकर अपने करियर में पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में प्रवेश किया.  क्वालीफायर के जरिए मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने वाले 26 साल के नागल ने वर्ल्ड नंबर 27 बुब्लिक को दो घंटे 38 मिनट तक चले कड़े मुकाबले में मात दी.

नागल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में पहली बार प्रवेश किया,  2021 में वह शुरुआती दौर में लिथुआनिया के रिकार्डस बेरांकिस से 2-6, 5-7, 3-6 से हार गए थे.

नागल की मैच जीतने के बाद प्रत‍िक्रिया देखने लायक थी, वह बेहद खुश नजर आए. नागल की यह जीत एक तरह से ऐत‍िहास‍िक कही जाएगी, क्योंकि एक लंबे अर्से के बाद किसी भारतीय ख‍िलाड़ी ने ऐसा किया है.

नागल ने शानदार शुरुआत की और मैच के पहले गेम में बुब्लिक की सर्विस तोड़ दी, लेकिन इसके बाद वह अपनी सर्विस बरकरार रखने में भी असफल रहे और स्कोर 1-1 हो गया.

इसके बाद भारतीय ने पहले सेट में दो बार अपने प्रतिद्वंद्वी की सर्विस तोड़कर 42 मिनट में 6-4 से जीत हासिल की. दूसरे सेट में नागल ने और भी बेहतर खेल दिखाया और अपने प्रतिद्वंद्वी की सर्विस दो बार तोड़ी, जबकि अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए 43 मिनट में 6-2 से जीत हासिल की.

तीसरे सेट में, दोनों खिलाड़ियों ने सातवें गेम तक अपनी सर्विस बरकरार रखी, जब नागल ने अपने प्रतिद्वंद्वी की सर्विस तोड़कर 4-3 की बढ़त बना ली. इसके बाद वह 5-3 से आगे हो गये. इसके बाद भारतीय खिलाड़ी ने मैच के लिए 5-4 से सर्विस की, लेकिन पकड़ बनाने में असफल रहे. इसके बाद तीसरा सेट टाई-ब्रेकर तक गया जिसे नागल ने अंततः 7-5 से जीत लिया.

Source : Agency

13 + 15 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]