आसुस ज़ेनबुक डुओ OLED: क्या यह आपके लिए सही लैपटॉप है?

 क्या आपने कभी ऐसा लैपटॉप देखा है, जिसमें दो-दो स्क्रीन हो? स्क्रीन भी OLED... जी हां, हम बात कर रहे हैं नए Asus Zenbook Duo OLED की, जो लैपटॉप की दुनिया में एक अलग पहचान बनाना चाहता है. आम लैपटॉप से हटकर, Zenbook Duo में दो 14 इंच की OLED टचस्क्रीन दी गई हैं. मैं काफी समय से इस लैपटॉप को इस्तेमाल कर रहा हूं. आइए देखते हैं Asus Zenbook Duo OLED में क्या है खास....

Asus Zenbook Duo OLED Review: कितनी है कीमत?

आसुस ZenBook Duo की शुरुआती कीमत ₹1,59,990 है, जो सबसे टॉप मॉडल के लिए ₹2,39,990 तक जा सकती है. आप इस लैपटॉप को भारत में अमेज़न, फ्लिपकार्ट, आसुस के ऑनलाइन स्टोर और कंपनी के अधिकृत रिटेलरों से खरीद सकते हैं.

Asus Zenbook Duo OLED Review: कैसा है डिजाइन?

जब आप Zenbook Duo को बॉक्स से बाहर निकालते हैं, तो सबसे पहली चीज जो ध्यान खींचती है वो ये है कि ये कितना पतला और मजबूत लगता है. डार्क ग्रे कलर का एल्युमिनियम का स्ट्रक्चर काफी सिंपल है, और इस पर सिर्फ ढक्कन पर एक छोटा सा Asus का लोगो ही बना हुआ है. Zenbook Duo को नीचे से देखने पर, आपको इस लैपटॉप की सबसे खास बात नजर आती है. इसमें एक स्टैंड दिया गया है जिसे लैपटॉप को थोड़ा ऊपर उठाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. ये स्टैंड मजबूत है. मैट फिनिश में आता है. यानी फिंगरप्रिंट्स के निशान नहीं पड़ते हैं.

Asus Zenbook Duo OLED Review: अंदर से कैसा दिखता है?

Zenbook Duo को खोलते ही, पहली नजर में ये एक आम लैपटॉप जैसा ही लगता है. लेकिन, इसमें एक खास चीज़ है - एक निकाला जा सकने वाला कीबोर्ड. ये कीबोर्ड नीचे वाली दूसरी स्क्रीन से मैग्नेट की तरह जुड़ा होता है. सबसे खास बात ये है कि इस लैपटॉप में दो स्क्रीन हैं. आप चाहें तो इसे टैबलेट की तरह, लैपटॉप की तरह या फिर डेस्कटॉप की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. बिना कीबोर्ड के इस लैपटॉप का वजन 1.35 किलो और कीबोर्ड के साथ 1.65 किलो है. ये काफी हल्का और पतला है, जिसे आप आसानी से अपने बैग में रखकर कहीं भी ले जा सकते हैं. साथ ही साथ इसका चार्जर भी छोटा है, तो वो भी आसानी से आपके बैग में समा जाएगा. Asus Zenbook Duo में ढेर सारे पोर्ट दिए गए हैं, जिनमें: 2 x Thunderbolt 4 USB-C पोर्ट, 1 x USB Type-A 3.2 Gen 1 पोर्ट, 1 x HDMI 2.1 पोर्ट और 1 x ऑडियो जैक है. 

Asus Zenbook Duo OLED Review: कैसा है डिस्प्ले?

दोनों स्क्रीन एक साथ जुड़ी हुई हैं और ये बहुत ही शानदार OLED स्क्रीन हैं जिनका रिजॉल्यूशन 2880 x 1800 है, रिफ्रेश रेट 60Hz है और ये 100% DCI-P3 कलर gamut को सपोर्ट करती हैं. आसान भाषा में कहें, तो ये स्क्रीन कमाल की दिखती हैं! रंग बहुत ही ज्वलंत हैं, काले रंग गहरे हैं और देखने का कोण भी बहुत अच्छा है. आप चाहे 4K नेचर डॉक्यूमेंट्री देख रहे हों या फिर फोटो एडिटिंग कर रहे हों, ये स्क्रीन आपको मजा ही देंगी. दोनों स्क्रीन के आसपास पतले बेजल हैं और पूरा लैपटॉप कॉम्पैक्ट है, जिससे अतिरिक्त स्क्रीन होने के बाद भी ये भारी या बोझिल नहीं लगता है.

Asus Zenbook Duo OLED Review: कैसा है परफॉर्मेंस?

Asus Zenbook Duo में नये जमाने का इंटेल कोर अल्ट्रा 9 185H प्रोसेसर लगा है, जो इंटेल आर्क ग्राफिक्स के साथ मिलकर काम करता है. ये कोर अल्ट्रा प्रोसेसर कंपनी का नया मीटियोर लेक चिपसेट है. इस लैपटॉप में आप 32GB तक की LPDDR5X RAM (7467 MHz) और 2TB तक की PCIe Gen4 NVMe M.2 SSD पा सकते हैं. कई सारे काम एक साथ करने के लिए ये Asus Zenbook Duo एकदम सही है. ये आसानी से अलग-अलग ऐप्स और कामों को एक साथ संभाल सकता है. हालांकि, इसमें नया ग्राफिक्स कार्ड (इंटेल आर्क) होने के बावजूद, ये गेमिंग लैपटॉप नहीं है. अगर आप ज़्यादा ग्राफिक्स वाले गेम खेलना चाहते हैं तो ये आपके लिए उपयुक्त नहीं है. लेकिन हां, हल्के-फुल्के गेम आप इस पर खेल सकते हैं. तो यात्रा के दौरान आप बोर नहीं होंगे.

Asus Zenbook Duo OLED Review: कैसी है बैटरी लाइफ?

अब सवाल उठता है कि बैटरी लाइफ कितनी होगी. कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज में यह 9 घंटे तक चल सकता है. लेकिन ऐसा नहीं है. लेकिन टेस्टिंग के दौरान यह 6 से 7 घंटे तक ही चल पाई. लेकिन अगर आप वीडियो एडिटिंग या फिर ज्यादा ग्राफिक वाला काम करेंगे तो ज्यादा हद तक 5 घंटे तक ही चल पाएगी. 

Asus Zenbook Duo OLED Review: हमारा फैसला

ज्यादातर लोगों के लिए तो एक अच्छी स्क्रीन ही काफी होती है. लेकिन, जिन लोगों को बहुत सारे काम एक साथ करने होते हैं, डिजाइनिंग का काम करते हैं या फिर जिन्हें बड़ी स्क्रीन पसंद है, उनके लिए ये दो स्क्रीन वाला Asus Zenbook Duo एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. सबसे अच्छी बात ये है कि आप इसे कहीं भी ले जा सकते हैं - घर, ऑफिस या कैफे में भी. इसे इस्तेमाल करते हुए हर कोई आपकी तरफ देखेगा क्योंकि ये दिखने में बहुत खूबसूरत है. 
 

Source : Agency

4 + 13 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]