बिहार में उजाला योजना की शुरुआत 10 रुपये में LED बल्ब

आरा
अब बिहार में गांव के बिजली अपभोक्ताओं को 10 रुपये में LED बल्ब मिलेगा। 19 मार्च से ग्राम उजाला योजना के तहत बिहार के सभी गांवों में ग्रामीण बिजली उपभोक्ताओं को 10 रुपये में एलईडी बल्ब मिलने लगेगा। इस योजना की शुरुआत केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह ने शुक्रवार को अपने कार्यालय कक्ष से की।

इस मौके पर कई लाभार्थियों को उपस्थित अतिथियों को पांच-पांच बल्ब दिए गए। इस योजना के तहत हर अपभोक्ताओं को नौ और 12 वाट के पांच एलईडी बल्ब 10 रुपये की दर से दिए जाएंगे। इस योजना के पहले चरण में भोजपुर के उपभोक्ताओं को करीब 25 लाख एलईडी बल्ब दिए जाएंगे। भोजपुर जिले के सैकड़ों उपभोक्ताओं को शुक्रवरा को इस कार्यक्रम में है एलईडी बल्ब प्रदान किए गए।

दूसरे चरण में एक करोड़ ग्रामीण उपभोक्ताओं को होगा लाभ
दूसरे चरण में राज्य के करीब एक करोड़ ग्रामीण उपभोक्ताओं को इसका लाभ होगा। सरकार की इस योजना का मकसद ऊर्जा और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना है। केंद्र सरकार की ग्राम उजाला योजना के तहत सभी गांवों में कैंप लगाए जाएंगे। इस योजना के लिए नियुक्त कर्मी गांव में हर बिजली उपभोक्ता के घर जाएंगे और पुराने पांच बल्ब लेकर 10-10 रुपये में नये LED बल्ब देंगे। ई-वेस्ट प्रक्रिया के तहत पुराने बल्ब को डिस्पोज किया जाएगा।

12 वाट के LED बल्ब की लागत करीब 80 रुपये
ग्राम उजाला योजना के तहत भी भारत संयुक्त राष्ट्र से कार्बन क्रेडिट को कैपिटलाइज करेगा। इससे उपभोक्ताओं पर भार भी नहीं पड़ेगा और सस्ते दर पर उपभोक्ताओं को LED बल्ब मिलेंगे। नौ वाट के LED बल्ब की लागत करीब 70 रुपये और 12 वाट के LED बल्ब की लागत करीब 80 रुपये है। ऐसे में 10 रुपये में बिजली उपभोक्ताओं को बल्ब देने के बाद करीब 60 और 70 रुपये प्रति बल्ब की लागत की भरपाई केंद्र सरकार करेगी।

Source : Agency

2 + 13 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]