राज्य निर्वाचन ने सभी DM-SP से कहा ऐसे कराएं इलेक्शन, 24 घंटे में मांगी रिपोर्ट

 लखनऊ 
राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने प्रदेश में होने जा रहे पंचायत चुनावों को पारदर्शिता और निष्पक्षता के साथ करवाने के लिए सभी डीएम, एसएसपी, एसपी आदि अधिकारियों से कहा है कि मतदान केन्द्रों का स्वयं निरीक्षण कर आवश्यक खामियां अनिवार्य रूप से दूर करवाएं। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने यह निर्देश गुरुवार को पंचायत चुनावों के लिए प्रदेश के सभी डीएम, एसएसपी, एसपी आदि के साथ हुई वीडियो कान्फ्रेंसिंग में दिये। 

पंचायत चुनावों की अब तक जिलों में हुई तैयारियों का जायजा लेने के लिए हुई वीडियो कान्फ्रेंसिंग में राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि आयोग के जरिये मिलने वाली सभी शिकायतों का जिलों के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी 24 घंटे के अन्दर निस्तारण कर आयोग को अवगत कराना सुनिश्चत करवाएं। उन्होंने कहा कि कोई भी अव्यवस्था या अप्रिय घटना घटित होने पर संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करते हुए उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने कहा कि जिलों में पंचायत चुनावों के लिए होने वाले नामांकन की भी वीडियोग्राफी करवाई जाए।

पुलिस गश्त का बनाएं प्लान
राज्य निर्वाचन आयुक्त ने जिलों के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों से कहा कि अवांछनीय व्यक्तियों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखकर  उनके विरुद्ध नियमानुसार कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाए। शस्त्र दुकानों का औचक निरीक्षण कर आवश्यक अभिलेखों के अनुसार मिलान न होने पर उनके विरुद्ध नियमानुसार सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। निष्पक्ष एवं पारदर्शिता से आगामी पंचायत चुनाव  सम्पन्न कराने के लिए  पुलिस मूवमेण्ट का प्लान बनाया जाए। उन्होंने कहा कि  जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों, पुलिस अधीक्षकों की जिम्मेदारी होगी कि अपने जिले में आगामी पंचायत चुनाव पारदर्शिता, निष्पक्षता एवं शान्तिपूर्ण ढंग से  कराने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करा लें। 
 
राज्य निर्वाचन आयुक्त ने यह भी निर्देश दिए कि संवेदनशील क्षेत्रों का भ्रमण कर स्थानीय स्तर पर ही आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाएं। मतदान केन्द्रों का भी भौतिक सत्यापन कर  आवश्यक व्यवस्थाएं समय से पूर्ण कराना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखते हुए ही मतगणना केन्द्र बनाए जाएं ताकि परीक्षाओं में किसी प्रकार का व्यवधान न होने पाए। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा स्थानीय स्तर पर की जा रही कार्यवाहियों के प्रभाव का आकलन अवश्य किया जाए।

अपर निर्वाचन आयुक्त  वेद प्रकाश वर्मा ने कहा कि अवैध शराब की तस्करी करने वाले अवांछनीय व्यक्तियों के विरुद्ध नियमानुसार यथाशीघ्र सख्त कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने जिलाधिकारियों से कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर पोलिंग बूथों का निरीक्षण स्वयं कर आवश्यक व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित करा ली जाएं। वीडियो कान्फ्रेसिंग में अपर निर्वाचन आयुक्त, वेद प्रकाश वर्मा, संयुक्त निर्वाचन आयुक्त के.के.गुप्त एवं विशेष कार्याधिकारी श जय प्रकाश सिंह तथा पुलिस उप महानिरीक्षक(कानून एवं व्यवस्था)  धमेन्द्र यादव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी  उपस्थित थे।
 

Source : Agency

12 + 9 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]