जयप्रकाश को संघ में मिली अहम जिम्मेदारी, पूर्वी UP क्षेत्र का व्यवस्था प्रमुख बनाया गया

प्रयागराज
प्रयागराज के सिविल लाइन स्थित कार्यालय में रहकर प्रांत प्रचारक प्रमुख की अब तक भूमिका निभा रहे जयप्रकाश  के कार्यक्षेत्र में विस्तार कर दिया गया है। बंगलुरु के अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में हुई घोषणा के अनुसार अब उन्हें पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र का व्यवस्था प्रमुख बनाया गया है ।

इसमें पांच प्रांत शामिल है। इसके साथ ही राजेंद्र सिंह  को भी प्रोन्नति देते हुए प्रांत प्रचारक प्रमुख से क्षेत्र प्रचारक प्रमुख बनाया गया है। अशोक उपाध्याय को क्षेत्र कुटुंब प्रबोधन प्रमुख तथा राजेंद्र सक्सेना जो गंगा समग्र का कार्य देख रहे थे उन्हें क्षेत्र मार्ग प्रमुख बनाया गया है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नवनिर्वाचित सरकार्यवाह  दत्तात्रेय होसबाले का प्रयाग से गहरा नाता रहा है। उनका प्रयागराज में तकरीबन हर वर्ष आगमन भी होता रहा है। पिछले वर्ष  22 से 24 नवंबर तक यमुनापार के गोहनिया में संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक में वह यहां सरसंघचालक मोहन भागवत के साथ ही मौजूद रहे। प्रयागराज में वर्ष 2019 में लगे कुंभ के दौरान हुई विहिप की धर्म संसद में भी उन्होंने शिरकत की। इस दौरान अयोध्या में राम मंदिर निर्माण से जुड़े तमाम निर्णय उनकी मौजूदगी में ही लिए गए।

कुंभ मेले के दौरान दत्तात्रेय होसबाले ने झूंसी स्थित संघ कार्यालय में ही प्रवास किया था। अमूमन वह प्रयागराज आगमन के दौरान संघ के सिविल लाइंस स्थित कार्यालय में ही प्रवास करते रहे हैं। पिछले वर्ष प्रयागराज आगमन के दौरान वह काशी हिंदू विश्वविद्यालय के कुलपति रहे प्रो. गिरीश चंद्र त्रिपाठी के घर भी गए थे। उनकी मां के निधन होने के बाद दत्तात्रेय होसबले ने तब अपनी शोक संवेदना भी व्यक्त की। इसके पूर्व वह गिरीश त्रिपाठी के पुत्र की शादी में भी आर्शीवाद देने के लिए यहां आए थे।

Source : Agency

14 + 13 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]