बिहार दिवस समारोह ने नहीं मनाया जायेगा राज्य के किसी स्कूल में  

पटना 
बिहार की स्थापना दिवस पर 22 मार्च को अबकी राज्य के किसी भी स्कूल में बिहार दिवस समारोह का आयोजन नहीं होगा। कोरोना संकट से बचाव को देखते हुए ऐसा एहतियातन किया जाएगा। हालांकि अच्छी बात यह है कि ऑनलाइन मोड में यह समारोह राज्य सरकार आयोजित करने जा रही है। 

बिहार दिवस समारोह के नोडल शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। ज्ञान भवन में शिक्षा विभाग के आलाधिकारी 200 लोगों की सहभागिता के साथ समारोह की शुरुआत करेंगे। जबकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़ेंगे। मुख्यमंत्री आवास से ज्ञान भवन पटना एवं सभी 38 जिलों के जिला समाहरणालय वीडियो कांफ्रेंसिंग तथा वेब कास्टिंग से कनेक्ट होंगे। 

22 मार्च को सुबह 11 बजे से करीब डेढ़ घंटे का राजकीय बिहार दिवस समारोह आयोजित होगा। मशहूर कवि सत्यनारायण लिखित ‘राज्यगीत’ से समारोह की शुरुआत होगी। करीब साढ़े ग्यारह बजे एक अणे मार्ग से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहारवासियों को संबोधित करेंगे। राज्य सरकार का सूचना जनसम्पर्क विभाग विभिन्न माध्यमों से इसे लोगों तक पहुंचाएगा। मुख्यमंत्री से पूर्व दोनों उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी और शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी इस मौके पर बिहारवासियों के बीच अपनी बात रखेंगे। सीएम संग ये तीनों एक अणे मार्ग से ही समारोह में जुड़ेंगे। 

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि इसबार बिहार दिवस समारोह का थीम ‘जल-जीवन-हरियाली’ रखा गया है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि पिछले साल आयोजन नहीं कर पाने के मलाल के बीच अबकी आयोजन हो रहा है और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस मौके पर बिहारवासियों को संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा कि ज्ञान भवन में आयोजन की पूरी तैयारी बीईपी के जिम्मे दी गयी है। बीईपी के राज्य परियोजना निदेशक संजय कुमार ने कहा कि इस प्रेक्षागृह में 200 लोगों की सहभागिता होगी। सभी जिले इस समारोह से जुड़ेंगे। जिलाधिकारी के नेतृत्व में चुनिंदा और गणमान्य लोग समारोह के साक्षी बनेंगे। 

बच्चों व जीविका दीदियों को मिलेगी सीएम की चिट्ठी 
स्थापना दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पाती लिखी है। उनकी दो चिट्ठियां तैयार हैं। एक बिहार के बच्चों के नाम और दूसरी जीविका दीदियों के लिए। बिहार के स्वर्णिम अतीत से प्रेरणा लेते हुए बिहार के वर्तमान को सुनहरा बनाने को प्रेरित करती उनकी चिट्ठियां सूचना एवं प्रसारण विभाग द्वारा जिलों की जल्द ही भेजी जाएंगी ताकि ये बच्चों व जीविका दीदियों के बीच पहुंच सकें।

जल-जीवन-हरियाली पर पेंटिंग प्रदर्शनी होगी 
बिहार दिवस के मौके पर पटना आर्ट कालेज के विद्यार्थी व फैकेल्टी द्वारा जल-जीवन-हरियाली पर 50 पेंटिंग बनायी जा रही है। 22 मार्च को इसकी प्रदर्शनी ज्ञान भवन में लगेगी। मुख्यमंत्री के सलाहकार अंजनी कुमार सिंह इस प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। 

इस संबंध में संजय कुमार, अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग ने कहा कि 22 मार्च का दिन हम बिहारियों के लिए गौरव का दिन है। पिछले साल कोरोना संकट की वजह से आयोजन नहीं हो सका। इसबार हम इसे सांकेतिक रूप में करने जा रहे हैं। तैयारी पूरी हो चुकी है। मुख्यमंत्री जी के संबोधन से समारोह की गरिमा और बढ़ेगी। 
 

Source : Agency

10 + 2 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]