जीमेल दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली ईमेल सर्विस में से एक है।  गूगल की ईमेल सर्विस पर साल 2021 की शुरुआत में दुनियाभर में 1.5 बिलियन (150 करोड़) एक्टिव यूजर्स थे। भेजे गए ईमेल को वापस बुलाने और बिना इंटरनेट कनेक्शन के मेल भेजने तक, प्लेटफॉर्म पर कई ऐसे इंटरेस्टिंग फीचर्स हैं जिनके बारे में कम ही लोगों को पता होगा। चलिए आज बात करते हैं जीमेल के कुछ ऐसे ही शानदार और उपयोगी फीचर्स के बारे में, जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे।

1. ​बिना इंटरनेट के जीमेल का इस्तेमाल करें
जीमेल ऑफलाइन एक्सेस मोड के साथ भी आता है। इसका मतलब यह है कि आप इंटरनेट कनेक्शन के बिना जीमेल पढ़ सकते हैं, जवाब दे सकते हैं और सर्च सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि फीचर को इनेबल करें और mail.google.com को बुकमार्क करें। ध्यान दें कि यह फीचर केवल क्रोम के साथ काम करता है।

सेटिंग्स को इनेबल करने के लिए -> ऑफ़लाइन -> ऑफ़लाइन मेल इनेबल करें

2. ​गूगल ड्राइव की मदद से बड़ी/हैवी फाइल्स भेजें
जीमेल डिफ़ॉल्ट रूप से उपयोगकर्ताओं को 25 एमबी फ़ाइल साइज तक के अटैचमेंट भेजने की अनुमति देता है। हालांकि, आप बड़े अटैचमेंट भेजने के लिए गूगल ड्राइव का उपयोग कर सकते हैं। सबसे पहले, फ़ाइल को गूगल ड्राइव पर अपलोड करें और फिर कंपोज सेक्शन में ड्राइव आइकन पर क्लिक करें और फ़ाइल अचैट करें।

3. डिस्ट्रैक्शन को कम करने के लिए लंबे थ्रेड वाले ईमेल म्यूट करें
एक एक्टिव ईमेल थ्रेड विशेष रूप से परेशान कर सकता है यदि ये आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं है। जीमेल में एक फीचर है जो यूजर्स को ऐसे थ्रेड्स से ऑप्ट आउट करने की फीचर देता है। फीचर को म्यूट कहा जाता है। आप बस ईमेल थ्रेड खोल सकते हैं और ऊपर दाईं ओर तीन बिंदुओं पर टैप करें और म्यूट विकल्प चुनें। यह कन्वर्सेशन को आर्काइव में ले जाएगा और नया रिप्लाई आने पर भी वहीं रहेगा। यदि आप बाद में या किसी भी समय थ्रेड में कुछ चेक करना चाहते हैं, तो आप आर्काइव सेक्शन में जा सकते हैं और उसे अनम्यूट कर सकते हैं।

4. ​बेहतर और व्यवस्थित जीमेल के लिए ऑटो-एडवांस
प्रत्येक ईमेल को चेक और डिलीट करना एक कठिन काम हो सकता है। यहां, प्रत्येक ईमेल को हटाने के बाद उपयोगकर्ता को वापस इनबॉक्स में ले जाने की जीमेल की डिफ़ॉल्ट सेटिंग काफी परेशान करने वाली है। आप ऑटो-एडवांस फीचर को इनेबल करके इसे बदल सकते हैं। यह फीचर उपयोगकर्ताओं को किसी ईमेल को डिलीट, आर्काइव या म्यूट करने के बाद लिस्ट में सीधे अगले ईमेल (पुराने या नए) पर जाने की अनुमति देती है।

ऐसा करने के लिए, सेटिंग्स -> एडवांस्ड - इनेबल ऑटो एडवांस -> सेव चेंज

अब, सेटिंग्स पर वापस जाएं -> जनरल -> ​​​​ऑटो एडवांस पर स्क्रॉल करें और अगली (नई) कन्वर्सेशन पर जाएं -> बदलावों को सेव  सहेजें करें।

5. ईमेल शेड्यूल करें
जीमेल एक ईमेल शेड्यूलिंग फीचर भी प्रदान करता है जहां आप जब चाहें एक ईमेल लिख सकते हैं और इसे बाद की तारीख या समय के लिए शेड्यूल कर सकते हैं। ईमेल शेड्यूल करने के लिए, एक ईमेल लिखें और सेंड बटन के अलावा डाउन-एरो पर टैप करें और शेड्यूल सेंड चुनें। अब, प्रीसेट विकल्प से तारीख और समय चुनें या पिक डेट एंड टाइम ऑप्शन पर क्लिक करके खुद भी समय-तारीख चुन सकते हैं। 

6. अटैचमेंट्स को सीधे गूगल ड्राइव में सेव करें और उन्हें कहीं से भी एक्सेस करें
जीमेल अटैचमेंट को सीधे गूगल ड्राइव में सेव किया जा सकता है। बस अटैचमेंट सेक्शन तक स्क्रॉल करें और डाउनलोड आइकन (डाउन एरो) के बजाय ड्राइव आइकन पर क्लिक करें।

7. ​ईमेल को रिकॉल करने का समय 5 सेकंड से बढ़ाकर 30 सेकंड करें
अंडू सेंड (भेजे गए ईमेल को रिकॉल करें) जीमेल में एक पुराना फीचर है। डिफ़ॉल्ट रूप से, यह फीचर उपयोगकर्ताओं को ईमेल रिकॉल करने के लिए 5 सेकंड की विंडो देती है। हालांकि, इस 5-सेकंड विंडो को 30 सेकंड तक बढ़ाने का विकल्प है।

ऐसा करने के लिए, सेटिंग्स पर जाएं -> जनरल -> अंडू सेंड -> ड्रॉप-डाउन मेनू से 30 चुनें। आपके पास 10 और 20 सेकंड के विकल्प भी हैं।