नई दिल्ली: विश्व कप से पहले चोटिल खिलाड़ियों से परेशान दक्षिण अफ्रीका (South Africa) एक और झटका लगा है. उसके तेज गेंदबाज एनरिक नोर्त्जे (Anrich Nortje) चोट के कारण विश्व कप टीम से बाहर हो गए हैं. उनके हाथ में फ्रैक्चर बताया गया है. 25 साल के नोर्त्जे उन 15 खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्हें दक्षिण अफ्रीका ने अपनी विश्व कप की टीम में शामिल किया है. आईसीसी विश्व कप (World Cup 2019) इस महीने की 30 तारीख से इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाएगा. इसमें 10 टीमें खेलेंगी. 

विश्व कप खेलना किसी भी खिलाड़ी की ख्वाहिश हो सकती है. ऐसे में एनरिक नोर्त्जे को ‘बदकिस्मत’ ही कहा जाएगा क्योंकि वे तीन महीने में दूसरी बार चोटिल हुए हैं. उन्हें इससे पहले मार्च में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के दौरान कंधे में चोट लगी थी. उन्हें इसी कारण आईपीएल की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स से बाहर होना पड़ा था. हालांकि, नोर्त्जे खुशकिस्मत रहे कि वे विश्व कप (ICC World Cup) के लिए टीम के ऐलान से पहले फिट हो गए. उन्हें टीम में शामिल भी किया गया. लेकिन अब वे अपना हाथ चोटिल कर बैठे हैं. 

दक्षिण क्रिकेट बोर्ड (CSA) ने एनरिक नोर्त्जे की चोट की पुष्टि की है. दक्षिण अफ्रीकी टीम के मैनेजर डॉ. मोहम्मद मूसाजी ने बताया, ‘पोर्ट एलिजाबेथ में नेट प्रैक्टिस के दौरान एनरिक के अंगूठे में चोट लग गई. उन्हें तुरंत डॉक्टर के पास ले जाया गया. डॉक्टर ने उनके अंगूठे की सर्जरी कर दी है. लेकिन उन्हें फिट होने में दो महीने तक का वक्त लग सकता है. इस कारण उन्हें आईसीसी विश्व कप की दक्षिण अफ्रीकी टीम से बाहर होना पड़ा है.’25 साल के एनरिक नोर्त्जे का इंटरनेशनल करियर इसी साल तीन मार्च को शुरू हुआ है. उन्होंने अभी सिर्फ चार वनडे मैच खेले हैं. नोर्त्जे ने इन चार मैचों में आठ विकेट झटके हैं और इतने ही रन बनाए हैं. उनकी जगह विश्व कप की टीम में क्रिस मॉरिस को चुना जा सकता है. मॉरिस इस समय आईपीएल में दिल्ली की टीम के लिए खेल रहे हैं. 

दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन, कैगिसो रबाडा और जेपी डुमिनी भी चोटिल चल रहे हैं. डेल स्टेन और कैगिसो रबाडा को तो आईपीएल बीच में छोड़कर स्वदेश लौटना पड़ा. स्टेन आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के लिए खेलते हैं. रबाडा की दिल्ली कैपिटल्स की टीम का हिस्सा हैं.