गृहों (planets) की कतार में सूरज (sun) के सबसे नजदीक खड़े बुध ग्रह का ज्योतिष (astrology) में भी खासा असर माना जाता है। इसे बुद्धि का देवता माना जाता है, लिहाजा इसकी स्थिति ज्योतिषीय गणना में काफी अहम मानी जाती है। इसी हफ्ते बुध का उदय हुआ है। मगर सिर्फ 6 राशियों के लिए बुध की ये स्थिति काफी बेहतर हालात बनाने वाली है। वहीं बाकी 6 राशियों के जातक इस स्थिति से दिक्कतों में आ सकते हैं।


21 जून तक चमकेगा बुध का सितारा
बुध के उदय के साथ किस राशि पर क्या असर दिखगा ये आप अभी जान सकते हैं। नवग्रह में सबसे छोटे बुध का अस्त 19 अप्रैल को हुआ था। 21 जून तक बुध उदय रहेगा। तब तक ये कई राशियों के लोगों के वारे-न्यारे कर चुका होगा। बुध ग्रह का असर वाणी, मेधा, शिक्षा, परिवार और कारोबार के लिए शुभ माना जाता है। अकाउंट्स से जुड़े लोगों पर बुध का सीधा असर माना जाता है। गाय को हरा चारा खिलाकर या मछलियों को दाना डालकर इसके फलदायी असर को बढ़ाया जा सकता है। अगर बुधवार के दिन मछलियों को खुले जल में आजाद कर दें तो शुभ फल मिलते हैं।

मेष- बुध ग्रह का उदय मेष ग्रह के जातकों के लिए खुशखबरी ले कर आ सकता है। बुध आपको नौकरी और व्यापार में कामयाबी दिला सकता है। आपके आर्थिक पक्ष के लिए ये ग्रह सुधार लेकर आया है। रुके हुए काम बनेंगे। आपकी सेहत के लिए भी ये ग्रह काफी बेहतर साबित होगा।

वृष- बुध ग्रह के साथ ही वृष राशि के जातकों का भाग्य भी उदय हो सकता है। परिवार से जुड़े मामलों में आपको सफलता मिल सकती है। पति और पत्नी दोनों के लिए ही बेहतर स्थिति के योग बन रहे हैं। शादीशुदा जीवन में कुछ बेहतर आपका इंतजार कर रहा है। पैसा मिलेगा। नए काम को शुरु करने का शुभ समय।

मिथुन- मिथुन राशि के लोगों को बुध के उदय के साथ मिले-जुले परिणाम सामने आ सकते हैं। खर्चे बढ़ेंगे मगर पैसे की दिक्कत नहीं होगी। फिर भी अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें। खर्च की मद स्वास्थ्य ना हो इसका ध्यान रखें। परिवार में सुख और शांति बनी रहेगी। व्यापार और व्यवसाय में कुछ बेहतर समाचार मिल सकते हैं। पैसा मिलने का योग है। रुका हुआ पैसा भी मिल सकता है।

कर्क- कर्क राशि के लिए शुभ सूचनाओं का वक्त है। व्यापार या व्यवसाय में कोई बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। कार्यक्षेत्र में बेहतरीन वक्त गुजरेगा, तारीफ या शाबाशी मिल सकती है। रौब और रुतबे में बढ़ोत्तरी होगी। संतान की ओर से भी खुशखबरी मिल सकती है।

सिंह- सिंह राशि के लोगों को बुध ग्रह के उदय से कोई नुकसान नहीं होगा मगर कोई फायदा भी नहीं मिलेगा। सब कुछ सामान्य रहेगा। करियर के ग्राफ को बुध के उदय से सहयोग मिल सकता है। आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा, धन योग बन रहा है। नौकरी या व्यापार में शुभ समाचार मिलेंगे। अपनी माता की सेहत का ख्याल रखें।

कन्या- कन्या राशि के जातकों के लिए बुध का उदय भाग्य का उदय होगा। हालांकि सफलता प्राप्त करनी है तो मेहनत करें, मगर ये निष्फल नहीं जाएगी। स्वास्थ्य में अच्छा रहेगा। कारोबार या नौकरी में सफलता मिलेगी। भाग्य प्रबल है, जहां भी हाथ डालेंगे, सफलता हाथ लगेगी। भाग्य प्रबल है। इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाएं।

तुला- बुध के उदय से आपको दिक्कतें पेश आ सकती हैं। न्याय के क्षेत्र में किसी मुकदमे बाजी से बचें, नुकसान होने की आशंका है। व्यापार या व्यवसाय से लेकर कैरियर तक में दिक्कतें हो सकती हैं। प्रभु के भजन के साथ इस दशा के गुजरने का इंतजार करें। व्यर्थ विवाद या पुलिस के झगड़ों में ना पड़ें, उनसे दूर रहें।

वृश्चिक- बुध के उदय से बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। नौकरी में सफलता मिल सकती है। व्यापार में लाभ के योग। सफलता आपका इंतजार कर रही है। पति-पत्नी के बीच प्रेम संबंध बढ़ेंगे। आपके शत्रु आपके पीछे घात लगाए बैठे हैं, उनसे सचेत हो जाएं। कोई बड़ा नुकसान हो सकता है।
धनु- बुध का उदय आपके लिए बड़ा नुकसान लेकर आया है। नौकरी या व्यापार में बेहद सतर्कता की जरुरत, बड़ा नुकसान हो सकता है। बीमारियों से बच कर रहें, सावधानिया बरतें। बीमार पड़ने के योग। मानसिक तनाव, खर्च या कर्जों में बढ़ोत्तरी की आशंका। प्रभु के भजन के सहारे इस खराब वक्त को किसी तरह काटने का प्रयास करें।

मकर- मकर राशि के जातकों को विशेष तौर पर सतर्क रहने की जरुरत। संतान को लेकर दिक्कतों में इजाफा हो सकता है। खुद की और परिवार की सेहत का ख्याल रखें। किसी भी तरह के पैसे के लेनदेने से बचें। प्रभु के भजन के सहारे खराब वक्त को काटने का प्रयास करें। हर मुमकिन सावधानी बरतें।

कुंभ- बुध का उदय आपके लिए संकट का सूचक है। पैसों को लेकर बड़ी दिक्कतें आपका इंतजार कर रही हैं। नौकरी या व्यापार में बड़ी समस्या या कोई बुरी खबर मिल सकती है। सावधान और चौकन्ने रहें। व्यर्थ के लेन-देन से बचें। प्रभु के भजन के सहारे इस दशा को पार करने का प्रयास करें।

मीन- मीन राशि के लिए बुध का उदय शुभ सूचना ले कर आया है। आर्थिक दिक्कतों का निवारण इसी दशा में हो सकता है। व्यापार में बड़ा लाभ आपका इंतजार कर रहा है। मेहनत का परिणाम मिलेगा। पैसों की दिक्कतें दूर होने का वक्त आ चुका है। कार्य की तारीफ होगी। परिवार के साथ सुख का समय बीतेगा। पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ेगा।