नई दिल्ली । भारत में पिछले दो साल से वॉट्स ऐप पे उपलब्ध है, लेकिन अब इसे ऑफिशियली लॉन्च नहीं किया गया है। वजह यह है कि अब तक इसे भारत में कुछ परमिशन मिलने बाकी हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इस महीने के आखिर तक वॉट्स ऐप पे किया जा सकता है। इससे पहले यह खबर आई थी कि नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई  ने वॉट्स ऐप पे को भारत में लॉन्च करने के लिए इजाजत दे दी है और इसे कई चरणों में लॉन्च किया जाएगा। मनी कंट्रोल की एक रिपोर्ट में वॉट्स ऐप के इस डेवेलपमेंट पर नजर रखने वाले दो बैंकरों के हवाले से एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ह्वाट्स एप पे इस महीने के आखिर में लाइव हो जाएगा।
वॉट्स ऐप ने इसके लिए भारत के टॉप-3 बैंकों के के साथ पार्टनरशिप की है। इनमें आईसीआईसीआई बैंक, ऐक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं। रिपोर्ट के मुताबिक पहले चरण के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया तैयार नहीं है। मनी कंट्रोल से वॉट्स ऐप के एक प्रवक्ता ने कहा है हम सरकार के साथ लगातार ह्वाट्स एप पेमेंट सभी यूजर्स को देने के लिए मिल कर काम कर रहे हैं। वॉट्स ऐप पर पेमेंट भारत में कोरोना संक्रमण के वक्त 400 मिलियन यूजर्स को सेफ ट्रांजैक्शन में मदद कर सकता है'
गौरतलब है कि हाल ही में वॉट्स ऐप की परेंट कंपनी फेसबुक ने भारतीय टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो में निवेश किया है। इसके बाद अब ये उम्मीद की जा रही है कि वॉट्स ऐप और जियो मिल कर सुपर ऐप लॉन्च कर सकते हैं जहां पेमेंट का भी ऑप्शन होगा। फिलहाल जियो के पास जियो मनी ऐप है, लेकिन अगर वॉट्स ऐप पे आ जाता है तो ये दोनों एक साथ कैसे काम करेंगे फिलहाल यह साफ नहीं है।