साउथैम्पटन । वेस्टइंडीज ने कोरोना महामारी के बाद यहां हुए पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टेस्ट मैच में इंग्लैंड को हराकर पहली जीत दर्ज की है। इसी के साथ ही वेस्टइंडीज ने टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। संक्रमण से बचने जैविक रुप से सुरक्षित माहौल में खेले गये इस मैच में मेहमान टीम वेस्टइंडीज को अंतिम दिन जीत के लिए 200 रनों का लक्ष्य मिला था जो उसने 64.2 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 200 रन बनाकर हासिल कर लिया। अब दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच 16 जुलाई से ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा।वेस्टइंडीज की ओर से ब्लैकवुड ने  154 गेदों में सबसे ज्यादा 95 रन बनाए, इसमें वहीं रोस्टन चेज ने 88 गेंदों में 37 रन बटोरे। कप्तान जेसन होल्डर 14 और डॉवरिच ने 20 रन बनाए नाबाद रहे। वहीं इंग्लैंड की ओर से रहस्यमयी गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने 3 विकेट लिए, जबकि कप्तान स्टोक्स ने 4 विकेट रहे पर ये दोनो अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। इस मैच में सबसे ज्यादा 9 विकेट लेने वाले वेस्टइंडीज के गेंदबाज शेन गैब्रियल को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिला है। इंग्लैंड ने पहली पारी में 204 रन बनाए थे, जबकि दूसरी पारी में 313 रन बनाये जबकि वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 318 रनों रनों पर आउट हुई थी इस प्रकार उसे जीत के लिए 200 रनों का आसान सा लक्ष्य मिला था।
200 रनों के आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। आर्चर ने सुबह के सत्र में क्रेग ब्रेथवेट को (चार) और समर ब्रूक्स को खाता खाले बिना ही पेवेलियन भेज जबकि मार्क वुड ने शाई होप को नौ रन पर आउट कर वेस्टइंडीज को झटके दिये। वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज जॉन कैंपबेल को आर्चर की एक यॉर्कर लगाने से रिटायर हर्ट होकर मैदान छोड़ना पड़ा। 
होप वुड पर ड्राइव करने के प्रयास में नाकाम रहे। वेस्टइंडीज के लिए दूसरे सत्र का आकर्षण ब्लैकवुड का अर्धशतक रहा। उन्होंने अब तक आठ चौके लगाए हैं। उन्हें चेस का अच्छा साथ मिला। चेस को आर्चर के बाउंसर पर विकेटकीपर जोस बटलर ने कैच किया। इस बीच शेन डॉवरिच ने 20 रन बनाते हुए ब्लैकवुड के साथ 68 रनों की अहम साझेदारी की जिससे मैच एक बार फिर मेहमान टीम के पाले में आ गया। डॉविरच को बेन स्टोक्स ने बटलर के हाथों कैच आउट कराया, लेकिन तब तक मैच मेजबान टीम के हाथों से निकल गया था। कोरोना संक्रमण से बचने इस मैच में आईसीसी ने कई नियम लागू किये थे जिसमें गेंद पर लार के इस्तेमाल पर रोक लगी थी इसके अलावा मैच में सामाजिक दूरी भी बनाये रखने कहा गया था।