बेकिंग सोडा और एप्‍पल साइडर विनेगर दोनों ही वजन कम करते हैं। इन सामग्री को मिलाकर वजन घटाने के लिए ड्रिंक तैयार करना बेहद आसान है। यहां जानें मोटापा कम करने के लिए इनका सेवन कैसे करें।
मोटापे के कारण पेट की चर्बी बढ़ना बहुत आम बात है। इसे कम करने के लिए लोग जिम और एक्सरसाइज सहित ढेरों तरीके आजमाते हैं। लेकिन पेट की चर्बी कम करना अपने आप में काफी मुश्किल काम है। जीवनशैली और खानपान में बदलाव करने के बाद अक्सर शरीर का वजन तो कम हो जाता है लेकिन पेट की चर्बी वैसे ही बनी रहती है।
सेब का सिरका और बेकिंग सोडा ड्रिंक पेट की चर्बी घटाने के लिए एक अनोखा घरेलू उपाय है। दरअसल, सेब का सिरका क्षारीय होता है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है और त्वचा एवं बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। एप्पल साइडर विनेगर और बेकिंग सोडा ड्रिंक वजन घटाने में काफी मदद करता है।
रिसर्च से पता चला है कि सेब का सिरका सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। इसमें एसिटिक एसिड पाया जाता है जो मेटाबोलिज्म को सुधारता है। इससे पेट और लिवर पर फैट जमा नहीं होता है और भूख भी कम लगती है। सिर्फ यही नहीं, एसिटिक एसिड इंसुलिन सेंसिटिविटी को सुधारने के साथ ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को घटाता है।
बेकिंग सोडा फैट को कम करने में बेहद प्रभावी होता है। स्टडी से पता चलता है कि बेकिंग सोडा अपच की समस्या को दूर करता है। साथ ही यह फैट को घटाता है और अधिक कैलोरी का सेवन करने से भी बचाता है। इससे पेट की चर्बी घटती है।
वजन घटाने के लिए सेब का सिरका और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कैसे करें?
इन दोनों सामग्री को मिलाकर वजन घटाने के लिए ड्रिंक तैयार करना बेहद आसान है। इसमें अधिक समय भी नहीं लगता है।
-एक गिलास में एक चम्मच कच्चा ऑर्गेनिक सेब का सिरका और एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं।
-गिलास में पानी डालें और इसका सेवन करें।
इस ड्रिंक में कई तरह के पोषक तत्व और एंजाइम मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को सुधारते हैं। इसके अलावा यह पेय पदार्थ भूख घटाता है जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है।
वजन घटाने के लिए सेब का सरिका और बेकिंग सोडा ड्रिंक का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें।
यदि आप डायबिटीज से पाचन की समस्या से परेशान हैं तो यह ड्रिंक आपके मुंह, भोजन नली और पेट को प्रभावित कर सकता है।
इस पेय पदार्थ का सेवन करने से बहुत जल्दी वजन नहीं घटता है।
वजन घटाने के लिए सेब का सिरका और बेकिंग सोडा ड्रिंक फायदेमंद है। लेकिन इसके साथ ही नियमित एक्सरसाइज और अच्छे खानपान पर भी ध्यान देना चाहिए।