रायपुर : मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रूद्रकुमार के निर्देशन पर ग्रामीण क्षेत्रों में जल की उपलब्धता सुनिश्चित हो इसके लिए राज्य प्रशासन द्वारा बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं। इस कड़ी में बलरामपुर- रामानुजगंज जिले में हैंडपंप नल जल योजना सोलर पंप के माध्यम से इन प्रयासों को गति दी जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या ना हो, इसके लिए आवश्यकतानुसार हैंड पंप और सोलर पंप स्थापित कर उनका सफल संचालन किया जा रहा है।
    लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों की जानकारी अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों तक पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से कार्य किए जा रहे हैं। जिले में अब तक 11481 हैंडपंपों तथा 311 सोलर पंपों के माध्यम से जलापूर्ति की जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को पाइप लाइन के माध्यम से सफलता से पेयजल उपलब्ध हो, जिसके लिए नल जल योजना द्वारा शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में 38 विभिन्न स्थानों पर नल जल योजना संचालित है जिसका लाभ आम जनों को मिल रहा है, इसके अतिरिक्त आवर्धन जल प्रदाय योजना का कार्य बलरामपुर, रामानुजगंज, वाड्रफनगर तथा राजपुर में प्रगति पर है और कुसमी में कार्य पूर्ण हो गया है। इन योजनाओं के माध्यम से जलापूर्ति होने से बड़ी संख्या में लोग लाभान्वित होंगे।
    अधिकारियों ने बताया कि जिले के बलरामपुर विकासखंड के ग्राम अमडण्डा में पेयजल की आपूर्ति के लिए सोलर पंप एक अच्छा माध्यम बना है। सोलर पंप की स्थापना से ग्रामीणों में खुशी का माहौल है और वहां निवासरत परिवारों का कहना है कि सोलर पंप लग जाने से गर्मी के दिनों में पेयजल के लिए होने वाली समस्या से निजात  मिली है। जहां पेयजल के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती थी। वहीं अब विद्युत आपूर्ति बाधित होने पर भी आसानी से  सोलर पंप के माध्यम से उन्हें पेयजल उपलब्ध हो रहा है। पेयजल की सुविधा मिल जाने से ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल और जिला प्रशासन का धन्यवाद देते हुए आभार व्यक्त किया है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग दूरस्थ एवं दुर्गम स्थानों में भी पेयजल की आपूर्ति के लिए हैंडपंप स्थापित कर पानी की गुणवत्ता जांच करने के उपरांत उसे आम नागरिकों के उपयोग के लिए सौंपा जाता है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग हैंडपंपों के संधारण कार्य और नए हैंडपंप भी स्थापित कर रहा है।