जिंदगी की भाग-दौड़ के बीच अगर कुछ दिन काम-काज और परेशानियों से दूर सुकून से गुज़र जाएं तो रूह को ताज़गी मिल जाती है। बीजी लाइफस्टाइल और वर्क लोड से ना सिर्फ तनाव बढ़ता है, बल्कि आपका मिजाज़ भी चिड़चिड़ा हो जाता है। आप जानते हैं कि ट्रेवल करने से भी आपकी हेल्थ ठीक रहती है। ट्रेवल एक स्ट्रेस बस्टर के रूप में काम करता है। ट्रेवल करने से ना सिर्फ इम्यूनिटी बूस्ट होती है, बल्कि दिमाग भी तरोताज़ा रहता है। ट्रैवल करने से आप अधिक खुश और संतुष्ट रहते हैं। कुछ लोग घूमने फिरने के लिए सिर्फ विदेशों को ही बेस्ट मानते हैं। उन्हें लगता है कि विदेशों में ही एडवेंचर्स प्लेस मौजूद हैं जहां वो मौज-मस्ती कर सकते हैं। आप भी एडवेंचर को पसंद करते हैं और आने वाले दिनों में कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं तो हमारे देश में ही कई ऐसी जगह मौजूद हैं जहां आप अपनी घूमने की इच्छा पूरी कर सकते हैं।

गुलमर्ग है बेहतरीन एडवेंचर प्लेस:

गुलमर्ग को धरती का स्वर्ग कहा जाता है जो एडवेंचर के लिए जबर्दस्त जगह है। गुलमर्ग पीरपंजाल रेंज की खूबसूरत घाटी है, सर्दी में यहां के पहाड़ बर्फ की सफेद चादर से ठक जाते हैं जिसमें कई विंटर गेम्स का मजा ले सकते हैं। यहां स्कीईंग, स्नोबोर्डिंग, आइस स्कैटिंग, गोंडोला, हेली स्कीईंग का मजा लिया जा सकता है।

उत्तराखंड में ऑली है बेस्ट प्लेस

उत्तराखंड में स्थित ऑली दिल्ली से 372 किलोमीटर दूर है। ऑली को मिनी कश्मीर भी कहा जाता है, सर्दी के मौसम में यह पूरी तरह से कश्मीर की तरह बन जाता है। यहां आप स्कीईंग का मज़ा उठा सकते हैं। इसके अलावा आइस स्कैटिंग और स्नोबोर्डिंग का मज़ा भी आप ले सकते हैं।

हिमाचल की सोलांग वैली:

हिमाचल में स्थित सोलांग वैली मनाली से थोड़ी दूरी पर मौजूद है जो एडवेंचर लवर के लिए बेहतरीन जगह है। यहां पैराग्लाइंडिंग, जॉर्बिंग, एटीवी राइड, रॉक क्लाइम्बिंग, रैपलिंग, रिवर क्रॉसिंग, स्कीईंग, स्नोबोर्डिंग और स्नो ट्रेकिंग जैसे एडवेंचर पर्यटकों के लिए आकर्षण का मुख्य केंद्र हैं।

हिमाचल प्रदेश का खूबसूरत डेस्टिनेशन है नारकंडा:

नारकंडा हिमाचल प्रदेश का बेहद ही खूबसूरत डेस्टिनेशन है जो शिमला से 65 किमी की दूरी पर स्थित है। बर्फबारी के समय नारकंडा का टूर एडवेंचर पसंद करने वालों के लिए परफेक्ट डेस्टीनेशन है। यहां सबसे ज्यादा स्कीईंग और स्नोबोर्डिंग का मजा लिया जा सकता है।