• रात डेढ़ बजे हुए रेसक्यू ऑपरेशन का वीडियो सामने आया
  • करीब 7 घंटे पानी में फंसा रहा बच्चा, पत्थरों में पैर अटक गया था

करीब 7 घंटे नाले में फंसे बच्चे को बचा लिया गया। सोमवार की देर रात करीब डेढ़ बजे बच्चे को सुरक्षित बाहर निकल लिया गया। इस रेस्क्यू ऑपरेशन का वीडियो अब मंगलवार को सामने आया है। बच्चा पानी में मछली पकड़ने के लिए उतरा था। पानी में पैर फिसलकर उसकी टांग चट्‌टानों में फंस गई। घटना गंडई से लगे ठंडार गांव की है।

बच्चे को चोट आने का जोखिम

ग्रामीणों ने इस घटना की सूचना करीब 4 बजकर 30 मिनट पर पुलिस को दी। गंडई थाने के प्रभारी सुषमा सिंह सहित नायब तहसीलदार और स्थानीय प्रशासन के अफसर मौके पर पहुंचे। देर तक बच्चे को निकालने का प्रयास किया गया, मगर बात नहीं बनी। पहले जेसीबी से पत्थर को हटाने की कोशिश की गई। लेकिन पानी का बहाव तेज होने और बच्चे को चोट लगने की आशंका में इसे भी रोक दिया गया। इसके बाद ड्रिलिंग मशीन से पानी के भीतर मौजूद पत्थर को काटने का प्रयास किया गया।

पानी के बहाव को रोका

पुलिस और रेस्क्यू टीम के साथ आम लोगों ने बहाव के कम होने का थोड़ा इंतजार किया। देर तक रेत, मिट्‌टी की बोरियों की मदद से बहाव को रोका गया। मोटल से पानी को हटाने का काम किया। पत्थर को तोड़ने की कोशिश करते रहे। करीब 3 घंटे लगातार काम करने के बाद बच्चे का पैर बाहर निकल आया। उसे अब स्थानीय अस्पताल में भेजा गया है डॉक्टर की निगरानी में उसकी सेहर में सुधार आ रही है।