नई दिल्‍ली. टोक्‍यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में जैवलिन थ्रो (Javelin Throw) में गोल्‍ड जीतकर देश का नाम ऊंचा करने वाले स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) कल भारत (India) लौटेंगे. नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो के फाइनल मुकाबले में 87.58 मीटर दूर भाला फेंककर गोल्ड मेडल जीता है. नीरज चोपड़ा ने अपने दूसरे थ्रो में ही ये दूरी तय कर ली थी. नीरज के भारत लौटने के बाद उनके जबरदस्‍त स्‍वागत की तैयारी चल रही है.


नीरज चोपड़ा सोमवार को शाम करीब सवा पांच बजे एयर इंडिया की फ्लाइट से दिल्‍ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे. यहां से नीरज सीधे दिल्ली कैंट इलाके में स्थित राजरीफ स्पोर्ट्स सेंटर जाएंगे. यहां एक कार्यक्रम के दौरान उनका जोरदार स्वागत किया जाएगा. नीरज चोपड़ा एकलौते खिलाड़ी रहे जिनका थ्रो 87 मीटर से ऊपर रहा. चेक रिपब्लिक के जाकुब वैडेलीच 86.67 मीटर और वितेस्लाव वेसली 85.44 मीटर की दूरी के साथ दूसरे और तीसरे नंबर पर रहे.

बता दें नीरज चोपड़ा भारत के लिए व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले महज दूसरे खिलाड़ी हैं. शूटर अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग ओलंपिक्स में गोल्ड मेडल जीता था और अब नीरज चोपड़ा ने इस करिश्मे को अंजाम दिया है. नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक एथलेटिक्स में भारत को पहला पदक दिलाया है. इससे उन्होंने भारत का एथलेटिक्स में ओलंपिक पदक जीतने का पिछले 100 साल से भी अधिक का इंतजार समाप्त कर दिया.