नई दिल्ली| CBSE 10th 12th Exam Datesheet 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं 12वीं की शेष परीक्षाओं की डेटशीट ( CBSE 10th 12th Time Table 2020 ) आज शाम 5 बजे जारी की जाएगी। ये घोषणा मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने की है। आज शाम विद्यार्थियों को उनके इस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा कि  किस विषय का पेपर किस दिन है। एचआरडी मंत्री निशंक की ओर से यह पहले ही घोषणा कर दी गई थी कि सीबीएसई 10वीं 12वीं की शेष परीक्षाएं ( CBSE 10th 12th Exam Dates 2020 ) 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित होंगी। सीबीएसई ने नई परीक्षा तिथियां जेईई मेन और नीट एग्जाम के शेड्यूल को ध्यान में रखकर तय की हैं। जेईई मेन परीक्षा 18 जुलाई से शुरू होकर 23 जुलाई तक होगी। वहीं, नीट यूजी 2020 का आयोजन 26 जुलाई 2020 को किया जाएगा। इस बीच सीबीएसई 10वीं 12वीं के आयोजित हो चुके पेपरों की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम भी शुरू हो चुका है।  3000 सीबीएसई स्कूलों को 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन केंद्र के तौर पर चिह्नित किया गया है। मूल्यांकन केंद्रों से उत्तर पुस्तिकाएं शिक्षकों के घर चेक होने के लिए भेजी जा रहीं हैं। 1.5 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 50 दिन में पूरा करने के आदेश दिए गए हैं। आपको बता दें कि लॉकडाउन के चलते 10वीं 12वीं के कुल 83 विषयों की परीक्षाएं बीच में स्थगित करनी पड़ी थीं। जिसके बाद सीबीएसई ने फैसला लिया था कि इनमें से अब 29 मुख्य विषयों की ही परीक्षाएं कराई जाएंगी। ये वो पेपर हैं जो अगली क्लास में प्रमोट होने और स्नातक कोर्स में एडमिशन लेने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। बोर्ड और मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा था कि लॉकडाउन खत्म होने और स्थिति सामान्य होने के बाद शेष बचे सभी 29 विषयों की परीक्षाएं कराई जाएंगी। 

सीबीएसई 12वीं के ये पेपर होंगे - 
सीबीएसई बोर्ड 12वीं के छात्रों की बिजनेस स्टडीज, जियोग्राफी, हिंदी इलेक्टिव, हिंदी कोर, होम साइंस, सोशियोलॉजी,कंप्यूटर साइंस (ओेल्ड), कंप्यूटर साइंस (new), इंफार्मेशन प्रैक्टिस(ओेल्ड) इंफार्मेशन प्रैक्टिस (new),इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी और बॉयोटेक्नोलॉजी विषयों की परीक्षाएं बाकी हैं।

पूरे देश में नहीं, सिर्फ उत्तर पूर्वी दिल्ली में होगी सीबीएसई 10वीं परीक्षा
उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगों के कारण 10वीं की परीक्षा कुछ सेंटरों पर नहीं हो पाई थी। ऐसे में सिर्फ उन छात्रों के लिए 10वीं की परीक्षा होगी जो उत्तर पूर्वी दिल्ली हिंसा के कारण परीक्षा नहीं दे पाए थे। उत्तर पूर्वी दिल्ली में 10वीं के छात्रों को अभी इन 6 विषयों हिंदी कोर ए, हिंदी कोर बी, इंग्लिश कॉमन, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, साइंस, सोशल साइंस की परीक्षा देनी होगी।

शेष 54 विषयों का क्या होगा?
शेष बचे कुल 83 विषयों में से 29 मुख्य विषयों की ही परीक्षाएं ली जाएंगी। अब सवाल है कि शेष 54 विषयों का क्या होगा जिनकी परीक्षा नहीं होगी? तो उसका उत्तर यह है कि बचे हुए इन विषयों की परीक्षा में ग्रेडिंग से मूल्यांकन होगा।