रसोईघर में किस रंग का प्रयोग किया जाए, आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं। फेंगशुई में इसके बारे में बताया गया है। यदि आप फेंगशुई को दृष्टिगत रखते हुए रंगों का प्रयोग करेंगे तो इसका आपके जीवन में सकारात्मक प्रभाव दिखाई देगा।

अक्सर लोग रंगों के इस्तेमाल में वास्तु का ध्यान नहीं रखते हैं, जिसका दुष्प्रभाव आपके जीवन पर पड़ता है और आप जान भी पाते हैं कि आपके साथ ऐसा क्यों हो रहा है?, इसलिए फेंगशुई के इन सुझावों का मानकर आप अपने भाग्य में वृद्धि कर सकते है। घर में सकारात्मकता ला सकते है। फेंग शुई में रसोईघर को एक ऐसा स्थान माना गया है, जहां यांग का प्रभाव अपेक्षाकृत ज्यादा होता है। अतः यहां हल्के रंगों का प्रयोग श्रेयस्कर होगा। रसोईघर में कभी भी गहरे रंगों का प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए। किसी विशेष प्रयोजन के लिए अन्य रंगों के प्रयोग किए जा सकते हैं । उदाहरण के लिए , यदि आप दक्षिणी क्षेत्र की अग्नि को व्यापारिक और सामाजिक स्तर बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यहां लाल रंग का ' एग - टाइमर ' रखा जा सकता है।

यदि आप पूर्व दिशा की ' ची ' द्वारा अपने परिवार और अपना आध्यात्मिक विकास करना चाहते हैं तो इस दिशा में काले रंग की कोई वस्तु या पेड़ लगाया जा सकता है। एक बात का ध्यान विशेष रूप से रखें कि जब किसी विशिष्ट रंग का उपयोग करें तो उस रंग का प्रयोग उस क्षेत्र के विपरीत तत्व के साथ नहीं होना चाहिए। उदाहरण के लिए , फेंग शुई में काले रंग का संबंध पानी से है । इसलिए इसे कभी भी दक्षिण दिशा में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए , क्योंकि काला रंग अग्नि का सूचक है। फेंगशुई के ये सुझाव आपके जीवन में सकारात्मकता लाएंगे, हमें ऐसा विश्वास है।