नई दिल्‍ली, वेब पर कुछ भी सर्च करना हो तो आमतौर पर यूजर की पहली पसंद गूगल सर्च इंजन ही होता है। वैसे, गूगल सर्च इंजन में कोई खराबी नहीं है। मगर यहां वेब पर मौजूद चीजों को ही सर्च किया जा सकता है। आप चाह कर भी यहां अपने कंप्यूटर और क्लाउड अकाउंट के अंदर की फाइलों को सर्च नहीं कर सकते। लेकिन कुछ सर्च इंजन हैं, जो न सिर्फ कंप्यूटर और क्लाउड में मौजूद फाइल्स को सर्च करने में मदद करते हैं, बल्कि ऑनलाइन सर्च का बेहतर रिजल्ट भी मुहैया कराते हैं..
कमांड ई
जिस तरह आप वेब पर मौजूद चीजों की सर्च करने के लिए गूगल आदि सर्च इंजन की मदद लेते हैं, उसी तरह कंप्यूटर और क्लाउड अकाउंट में मौजूद फाइल्स को सर्च करने के लिए कमांड ई को ट्राई कर सकते हैं। यह विंडोज और मैकओएस के साथ कार्य करता है। फिलहाल इसे गूगल सूइट, गिटहब, स्लैक, सेल्सफोर्स, जिरा, जेनडेस्क, हबस्पॉट, असाना, एवरनोट, ड्रॉपबॉक्स, बॉक्स, ट्रेलो आदि के साथ कनेक्ट किया जा सकता है।
हालांकि सर्च के लिए आपको इसे एक्सेस देना होगा। इसकी मदद से आप तेजी से सभी अकाउंट में मौजूद फाइल्स को सर्च कर सकते हैं। आप जैसे ही कुछ कैरेक्टर्स टाइप करेंगे, आपको सर्च रिजल्ट दिखना शुरू हो जाएगा। यह काफी फास्ट है। सभी डाटा फाइल इंडेक्स आपके कंप्यूटर पर ही एनक्रिप्टेड डेटाबेस में स्टोर होता है, इसलिए प्राइवेसी को लेकर ज्यादा फिक्र करने की जरूरत नहीं होती है। अगर आप चाहें, तो कमांड ई एप को विंडोज और मैकओएस के लिए डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा।


मिलियन शॉर्ट
क्या गूगल सर्च पर आपको हर बार मिलते-जुलते ही सर्च रिजल्ट दिखाई देता है। वैसे, देखा जाए, तो सर्च इंजन बड़े और लोकप्रिय वेबसाइट को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं, लेकिन इनमें छोटी और कम लोकप्रिय साइट कहीं छिपी रह जाती हैं। मिलियन शॉर्ट सर्च इंजन आपको इन्हीं अनदेखी वेबसाइट्स को सर्च करने में मदद कर सकता है। इस सर्च इंजन की खास बात है कि यह टॉप की साइट्स को हटा कर सर्च करने की सुविधा देता है। जब आप कोई कीवर्ड सर्च करते हैं, तो आपके पास विकल्प होता है कि आप टॉप के 100, 1000, 10,000, 1 लाख या एक मिलियन वेबसाइट्स को हटा कर सर्च कर सकते हैं।
इस तरह यह आपको ऐसी सर्च रिजल्ट दिखाएगा, जो आपको संभवतः गूगल या फिर अन्य बड़ी सर्च इंजन पर आसानी से नहीं मिलेगा। इतना ही नहीं, यह सर्च इंजन ई-कॉमर्स और लाइव चैट से जुड़ी वेबसाइट को फिल्टर करने से संबंधित टूल भी मुहैया करता है। अगर आप चाहें, तो यहां पर डेट और लोकेशन के हिसाब से भी सर्च को फिल्टर कर सकते हैं। यह यूनीक सर्च रिजल्ट खोजने का शानदार तरीका हो सकता है। यह उस स्थिति में ज्यादा उपयोगी हो सकता है, जब आप किसी असाइनमेंट के लिए रिसर्च कर रहे हों ।
 

2लिंगुअल
जब आप गूगल या फिर किसी दूसरे सर्च इंजन पर कुछ सर्च करते हैं, तो आमतौर पर सर्च रिजल्ट केवल एक ही भाषा में होता है। अगर आप अंग्रेजी भाषा में कीवर्ड डालकर सर्च करते हैं, तो उससे जुड़े रिजल्ट्स अंग्रेजी में ही मिलते हैं, न कि हिंदी, स्पेनिश या फिर रशियन भाषा में। मगर इस सर्च इंजन की खासियत है कि यहां पर एक साथ चीजों को दो भाषाओं में सर्च किया जा सकता है।
मान लीजिए अगर आप सर्च के लिए अंग्रेजी से साथ हिंदी भाषा का चयन करते हैं, तो अंग्रेजी में कोई कीवर्ड डालने पर आपको अलग-अलग सेक्शन में अंग्रेजी के साथ हिंदी के भी सर्च रिजल्ट दिखाई देंगे। अगर आप कुछ रीजनल चीजों को खोज रहे हैं, तो यहां पर ऑटोमैटिक क्वैरी ट्रांसलेशन फीचर को ऑन कर सकते हैं। इससे आपको और ज्यादा बेहतर रिजल्ट्स मिलेंगे।