नई दिल्ली,होली ऐसा त्योहार होता है जब लोग अपने गिले-शिकवे मिटाकर फिर से दोस्ती और प्यार का हाथ बढ़ाते हैं। रंगों के इस फेस्टिवल पर जिंदगी में भी फिर से खुशियों के रंग भर जाते हैं। लेकिन होली खेलने के दौरान जरा सी लापरवाही रिश्तों को बिगाड़ने में भी समय नहीं लगाएगी। इसलिए जरूरी है कि आप होली के दौरान इंजॉय तो करें लेकिन कुछ गलतियों को करने से पूरी तरह से बचें। हम बता रहे हैं ऐसी ही कुछ रिश्ते बिगाड़ने वाली गलतियों के बारे में।
रंग खेलने में जबरदस्ती
 
होली पर रंगों से खेलना तो सभी को पसंद होता है... अगर आप भी यह सोचते हैं तो आप गलत हैं। माना कि होली है ही रंगों को त्योहार लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि हर किसी को रंगों से खेलना पसंद हो। कलर्स से खेलना न पसंद करने वालों के पास इसके लिए कई कारण हो सकते हैं, जिन्हें जानना आपके लिए जरूरी नहीं है लेकिन उनके रंग से नहीं खेलने के फैसले का सम्मान करना आपके लिए बेहद जरूरी है। अगर आप सामने वाले की इच्छा के खिलाफ उसे जबरन रंग लगा दें या उन्हें होली खेलने में शामिल कर लें तो आपके आपसी रिश्तों पर बुरा असर पड़ सकता है।
भांग या नशे से जुड़ी चीजें लेना
lहोली के दिन कई बार देखा जाता है कि लोग इस पर्व पर जमकर भांग या शराब का सेवन कर लेते हैं। इससे उन्हें पता भी नहीं चलता कि वे कब क्या कर रहे हैं। कई बार तो वे ऐसी हरकत कर जाते हैं कि वह दूसरे व्यक्ति को नागवार गुजरती है। इस स्थिति में झगड़े भी हो जाते हैं, जिस वजह से रिश्ते टूटने में देर नहीं लगती। वैसे इसके अलावा नशे के कारण व्यक्ति किसी दुर्घटना का या तो खुद या किसी और को इसका शिकार बना सकता है, इसलिए बेहतर यही है कि इससे दूर रहा जाए।
 
रंग लगाने के दौरान सीमा लांघना
आप चाहे रंग किसी को भी लगा रहे हों लेकिन किसी भी हाल में सीमा न लांघें। यहां सीमा लांघने का अर्थ है शरीर पर किसी भी ऐसी जगह कलर न लगाना जहां सामने वाला अनकंफर्टेबल फील करे। दरअसल, कई बार देखा जाता है कि कलर लगाने के नाम पर लोग दूसरे के शरीर को जहां चाहे टच कर देते हैं, ऐसा करना उस व्यक्ति को न सिर्फ असहज कर सकता है बल्कि बदले में आपको एक थप्पड़ भी दिला सकता है। यह ऐसी चीज है जिसका ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी है, क्योंकि ऐसा न करने पर रिश्ता टूटने में एक मिनट भी नहीं लगेगा।