भोपाल । शहर में दीपावली पर्व के दो दिन पहले से लेकर दो दिन बाद तक विद्युत विभाग द्वारा सुधार कार्यों के लिए बिजली बंद नहीं की जाएगी। यानी दीपावली महापर्व के पांचों दिन जगमग रोशनी से रोशन रहेंगे। इन पांच दिनों में बिजली कंपनी सामान्य सुधार कार्यों के लिए विद्युत आपूर्ति बंद नहीं करेगी। आमतौर पर सुधार कार्यों के लिए रोजाना 15 से 20 इलाकों में दो से छह घंटे तक बिजली बंद रखी जाती है।दीपावली चार नवंबर को है। अभी नौ दिन बाकी हैं। बिजली कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि इनमें से सात दिन सुधार कार्य होंगे। दो नवंबर से सुधार कार्य बंद हो जाएंगे, जो छह नवंबर तक बंद रहेंगे। सात नवंबर से पुन: सुधार कार्य शुरू होंगें। बीच के इन पांच दिनों तक सुधार कार्य के लिए बिजली बंद नहीं की जाएगी।


जरूरी तभी बंद की जाएगी बिजली
सामान्य सुधार कार्यों के अलावा ऐनवक्त पर बिजली उपकरण खराब होने की स्थिति में बिजली बंद की जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक इसकी सूचना पूर्व से दे पाना मुश्किल होता है। बिजली कंपनी का मैदानी अमला और अधिकारी कोशिशें करते हैं कि त्यौहार हो या सामान्य दिन हो, किसी भी समय बिजली कटौती न हो और न ही ट्रिपिंग की नौबत बने।

 


हमेशा इन क्षेत्रों में बंद करते हैं बिजली
आमतौर पर सामान्य दिनों में अरेरा कालोनी, शाहपुरा सी सेक्टर, होशंगाबाद रोड, मिनाल, अयोध्या नगर, न्यू मार्केट एमपी नगर, कोलार, कटारा हिल्स, बागसेवनिया क्षेत्र के इलाकों में आए दिन दो से छह घंटे बिजली बंद की जाती रही है। इन इलाकों में बार-बार ट्रिपिंग के चलते सुधार कार्य करने की जरूरत पड़ रही है।