खाने में नमक का अंदाजा बहुत जरूरी है. अगर नमक कम हो जाए तो खाने का स्वाद फीका हो जाता है, लेकिन अगर नमक ज्यादा हो जाए तो खाने के स्वाद ही खराब हो जाता है. खाने में नमक ज्यादा होने पर गृहणी का सिरदर्द बढ़ने लगता है. ऐसे में अगर कोई मेहमान आ जाए या कोई ऐसी सब्जी बनी हो जिसे बनाने में काफी मेहनत लगती है और उसमें नमक ज्यादा हो जाए तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. किचन हैक्स (Kitchen Hacks) में आज हम आपको खाने में नमक ज्यादा होने पर बैलेंस करने का तरीका बता रहे हैं.


1- भुना बेसन- अगर सब्जी में नमक ज्यादा पड़ जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है. आप सब्जी में थोड़ा भुना हुआ बेसन मिला दें. इससे नमक कम हो जाएगा. आप ग्रेवी और सूखी दोनों तरह की सब्जियों में भुना बेसन मिला सकते हैं.


2- आटे की गोलियां- सब्जी में नमक कम करने का दूसरा तरीका है कि आप आटे की गोलियां बनाकर डाल दें. इससे खाने में नमक कम हो जाएगा. ध्यान रखें कि खाना सर्व करने से पहले आटे की गोलियां निकाल दें.


3- उबला आलू- अगर रसेदार सब्जी या दाल में नमक ज्यादा हो जाता है तो आप उबला हुआ आलू (Boiled Potato) मिला सकते हैं. इससे खाने में नमक की मात्रा कम हो जाएगी और सब्जी, दाल की ग्रेवी भी गाढ़ी हो जाएगी.


4- नींबू का रस- ज्यादा नमक को बैलेंस करने के लिए आप नींबू का रस भी मिला सकते हैं. जिस चीज में नमक ज्यादा हो जाए, थोड़ा नींबू का रस डाल दें. इससे खाने का स्वाद भी खराब नहीं होगा और नमक भी कम हो जाएगा.


5- ब्रेड डाल दें- सब्जी या दाल में नमक ज्यादा होने पर आप ब्रेड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप ब्रेड के 1-2 स्लाइस डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इससे सब्जी का स्वाद भी खराब नहीं होगा और नमक भी कम हो जाएगा.